Breakup: ब्रेकअप सेक्स के भी होते हैं ये 3 फायदे, आप भी जानिए क्या कहती है रिसर्च

By मेघना वर्मा | Published: February 11, 2020 07:29 AM2020-02-11T07:29:29+5:302020-02-11T07:29:29+5:30

ब्रेकअप के बाद अपने ब्रेकअप को एक्स के ही साथ सेलिब्रेट करने का ये तरीका आजकल लोगों को खूब भा रहा है।

Breakup: Benefits of Breakup Sex According to Science in hindi | Breakup: ब्रेकअप सेक्स के भी होते हैं ये 3 फायदे, आप भी जानिए क्या कहती है रिसर्च

Breakup: ब्रेकअप सेक्स के भी होते हैं ये 3 फायदे, आप भी जानिए क्या कहती है रिसर्च

Highlightsब्रेकअप सेक्स दोनों पार्टनर को एक-दूसरे से पीसफुली अलग होने में मदद करता है।सेक्सोलॉजिस्ट भी मानते हैं कि ब्रेकअप सेक्स के अपने साइकोलॉजिकल फायदे होते हैं।

आज के बिजी शेड्यूल का लोगों के ब्रेकअप पर भी असर पड़ रहा है। टिंडर और डेटिंग ऐप पर मिलने वाले लोगों का रिश्ता अक्सर ब्रेकअप में बदल जाता है। वहीं इंडिया में ब्रेकअप सेक्स भी ट्रेंड में आ रहा है। वैसे लोगों को ब्रेकअप सेक्स भी काफी अच्छे लगते हैं। दुनिया भर के कपल्स ब्रेकअप सेक्स को अच्छा मानते हैं। 

ना सिर्फ कपल्स बल्कि रिसर्चर्स और सेक्सोलॉजिस्ट भी मानते हैं कि ब्रेकअप सेक्स के अपने साइकोलॉजिकल फायदे होते हैं। ब्रेकअप के बाद किया जाने वाला सेक्स आपके रिलेशनशिप को खत्म करने का सेलिब्रेशन भी कहा जा सकता है। जिसमें आप बिना किसी बाउंडेशन के उन अतरंगी पलों को जीते हैं। 

आइए हम बताते हैं क्या होते हैं ब्रेकअप सेक्स के फायदे-

1. आपके रिश्ते को खत्म करने का सेलिब्रेशन

ब्रेकअप के बाद अपने ब्रेकअप को एक्स के ही साथ सेलिब्रेट करने का ये तरीका आजकल लोगों को खूब भा रहा है। मीडियम डॉट कॉम की खबर के अनुसार, किसी रिश्ते को यूं ही खत्म करना दिमागी रूप से सही नहीं होता। ब्रेकअप सेक्स दोनों पार्टनर को एक-दूसरे से पीसफुली अलग होने में मदद करता है। साइकोलॉजिकली ये एक ऐसा टाइम होता है जब आप दोनों पार्टनर को ये पता लग जाता है कि अब उनके मूव ऑन का टाइम हो। 

2. रिलेशनशिप की पॉजिटिव मेमोरी

अक्सर ब्रेकअप के बाद लोगों के पास रिलेशनशिप की बुरी यादें होती हैं। कुछ लड़ाई कुछ झगड़े याद रह जाते हैं। वहीं कैमब्रिज यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च के अनुसार ब्रेकअप के बाद किया हुआ सेक्स आपके रिलेशनशिप की पॉजिटिव याद आपके पास छोड़ जाता है। ब्रेकअप के बाद अक्सर ये ख्याल दिमाग में आता है कि आप हमेशा सिंगल रहेंगे। इसलिए आपका लास्ट ऑर्गेज्म आपको इस फीलिंग से ऊबरने में मदद करता है। 

3. होता है स्ट्रेस्ट रिवील

जब आप ब्रेकअप के बीच में लड़ाई करते हों तो स्ट्रेस होना आम बात है। आप बहुत हाईली स्ट्रेस भी हो जाते हैं। आपके इसी स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है ब्रेकअप सेक्स। इंटरकोर्स के दौरान आपके शरीर से ऑक्सीटोन रिलीज होता है जिसे नेचुरल पेन किलर भी कहते हैं। ये आपकी एक्जाइटी को कम करता है। 

Web Title: Breakup: Benefits of Breakup Sex According to Science in hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे