सिंगल मदर अगर दें इन बातों पर ध्यान, तो बच्चों के साथ मजबूत होगी बॉडिंग

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: October 23, 2019 12:46 PM2019-10-23T12:46:59+5:302019-10-23T12:48:40+5:30

मौजूदा समय में सिंगल पेरेंट्स की तादात काफी है। सिंगल पेरेंट्स होना एक बेहद ही मुश्किल स्थिति होती है ऊपर से तब जब आप वर्किंग भी हो। ऐसे में एक सिंगल मदर को कुछ बाताों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे वह अपने बच्चे के और करीब आ पाएंगी।

5 ways to Reduce Problem of single parenting, Problems Of Single Mother, Tips of become a good single parents Just Follow These Steps in Hindi | सिंगल मदर अगर दें इन बातों पर ध्यान, तो बच्चों के साथ मजबूत होगी बॉडिंग

सिंगल मदर अगर दें इन बातों पर ध्यान, तो बच्चों के साथ मजबूत होगी बॉडिंग

Highlightsसिंगल पेरेंट्स होना एक बेहद ही मुश्किल स्थिति होती है ऊपर से तब जब आप वर्किंग भी होमाता-पिता ही होते है जो अपने बच्चों को असली दुनिया से वाकिफ करवाते हैं

माता-पिता बनना हर किसी की जिंदगी का एक खास पल होता है। अपने बच्चे को हर रुप से सक्षम बनाना हर मां-बाप की जिम्मेदारी होती है। माता-पिता ही होते है जो अपने बच्चों को असली दुनिया से वाकिफ करवाते हैं और उन्हें जीना सिखाते हैं।

लेकिन क्या हो जब ये जिम्मेदारी किसी एक पर आ जाए? मौजूदा समय में सिंगल पेरेंट्स की तादात काफी है। सिंगल पेरेंट्स होना एक बेहद ही मुश्किल स्थिति होती है ऊपर से तब जब आप वर्किंग भी हो। ऐसे में एक सिंगल मदर को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे वह अपने बच्चे के और करीब आ पाएंगी।

हम बता रहे हैं वो बातें जो कर देंगी एक सिंगल मदर की मुश्किलें आसान।

रहें पॉजीटिव

सिंगल मदर के लिए यह बेहद जरूरी है कि वह अपने जीवन में हमेशा सकारात्मक रहने की कोशिश करें। क्योंकि अब आप एक सिंगल मदर है तो इस स्थिति में आपको सारी जिम्मेदारियां खुद ही संभालनी होंगी। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने आप को सकारात्म रखें। साथ ही नेगिटिविटी को अपने से दूर रखें।

यह बात ना सिर्फ आपके लिए बेहतरी होगी बल्कि आपके बच्चे पर भी इसका एक अच्छा प्रभाव डालेगी। अब आपको ही सारी जिम्मेदारियां खुद ही संभालनी है तो ऐसे में आप जितना हो सके उतना चीजों के प्रति पॉजीटिव रहें।

माता-पिता दोनों का रोल निभाएं

सिंगल मदर को कोशिश करनी चाहिए कि बच्चे को कभी पिता की कमी न खले। उनके दिमाग में इस तरह का ख्याल न आने दें कि अगर उनके पापा होते तो चीजें कुछ और होती। इसलिए कोशिश करें कि एक मां के साथ-साथ आप बच्चे के पिता की भी जिम्मेदारियां निभाएं।

गुस्से में न करें ये भूल

लाजमी है कि अकेले सारी जिम्मेदारियां निभाते-निभाते गुस्सा या चिड़चिड़ापन आ जाए। लेकिन अपने गुस्से को थोड़ा काबू करने की कोशिश करें, क्योंकि अगर आप हर बात का गुस्सा करने लगेंगी तो इससे आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। इसके अलावा दूसरों का गुस्सा और अपने काम का गुस्सा अपने बच्चों पर न निकालें।

बच्चों को दें टाइम

सिंगल मदर इस बात की गांठ बांध लें कि उन्हें अपने बच्चों को पूरा वक्त देना ही चाहिए। भले ही आप हजारों काम के बीच फंसे हो लेकिन आपके बच्चे के लिए आपको काम निकालना ही होगा। ऐसा करने से आपके और आपके बच्चे के बीच का रिश्ता मजबूत और गहरा होगा। ध्यान रहे कि यह समय सिर्फ आप और आपके बच्चे का ही हो। कई बार ऐसा होता है कि समय की कमी के चलते बच्चे अपनी मां से दूर होने लगते हैं और उन्हें लगता है कि उनकी मां उनसे प्यार नहीं करती।

मुस्कुरातें रहें

कोशिश करें कि आपके चेहरे पर हमेशा मुस्कान रहें। अपने बच्चे के सामने अपना दुख कम जाहिर करें। किसी भी मुश्किल परिस्थिति का हंसते हुए सामना करें। आपको देख आपका बच्चा भी हमेशा मुस्कुराता रहेगा और आपसे यू हीं हसंते हुए हर परिस्थिति से लड़ने की सीख लेगा।

बच्चे को समझना है जरूरी

सिंगल मदर को अपने बच्चे को समझना बेहद जरूरी है। आप दुनिया की बातों को दिमाग से दूर रखकर अपने बच्चे पर फोकस करें। ऐसा क्योंकि आप दोनों एक-दूसरे के इकलौते सहारा हो। अपने बच्चे के स्वभाव और व्यवहार को समझने की कोशिश करें। आप अपने बच्चे को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकती हैं , इस स्थिति में अपनी क्षमता को पहचानें।

Web Title: 5 ways to Reduce Problem of single parenting, Problems Of Single Mother, Tips of become a good single parents Just Follow These Steps in Hindi

रिश्ते नाते से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे