राजस्थान के इन जिलों में सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने दी जानकारी

By भाषा | Published: July 16, 2023 09:18 PM2023-07-16T21:18:02+5:302023-07-16T21:19:40+5:30

जल संसाधन विभाग के अनुसार, राज्य की राजधानी जयपुर सहित 14 जिलों में असामान्य अतिवृष्टि हुई है जबकि इतने ही जिलों में अतिवृष्टि हुई है। चार जिलों में सामान्य वर्षा दर्ज की गई है।

Warning of heavy rain in these districts of Rajasthan on Monday Meteorological Department gave information | राजस्थान के इन जिलों में सोमवार को भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने दी जानकारी

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsअभी तक राजस्थान के 33 में से 32 जिलों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश हुई हैसिर्फ एक जिला जैसलमेर ‘अति अल्पवृष्टि’ की श्रेणी में हैराज्य की राजधानी जयपुर सहित 14 जिलों में असामान्य अतिवृष्टि हुई है

जयपुर: मानसून के आगमन से लेकर अभी तक राजस्थान के 33 में से 32 जिलों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, सिर्फ एक जिला ऐसा है जहां ‘अति अल्पवृष्टि’ हुई है। जल संसाधन विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, जैसलमेर ‘अति अल्पवृष्टि’ की श्रेणी में है जहां सामान्य से 60 प्रतिशत या उससे भी कम बारिश हुई है।

जल संसाधन विभाग के अनुसार, राज्य की राजधानी जयपुर सहित 14 जिलों में असामान्य अतिवृष्टि हुई है जबकि इतने ही जिलों में अतिवृष्टि हुई है। चार जिलों में सामान्य वर्षा दर्ज की गई है। वहीं, मूसलाधार बारिश के कारण राज्य के 690 बांधों में जल भंडारण 16 जुलाई को कुल क्षमता 12580.03 एमक्यूएम का 58.55 प्रतिशत है, जो पिछले वर्ष इसी अवधि में 44.54 प्रतिशत था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सामान्य से 60 प्रतिशत से उससे ज्यादा बारिश को ‘असामान्य अतिवृष्टि’, सामान्य से 20 से 59 प्रतिशत बारिश को ‘अतिवृष्टि’, सामान्य से 19 प्रतिशत अधिक से लेकर सामान्य से 19 प्रतिशत कम बारिश को ‘सामान्य वृष्टि’, सामान्य से 20 से 59 प्रतिशत तक कम बारिश को ‘अल्पवृष्टि’ और सामान्य से 60 प्रतिशत या इससे भी कम बारिश को ‘अति अल्पवृष्टि’ की श्रेणी में माना जाता है। जल संसाधन विभाग के अनुसार, राजस्थान में एक जून से 16 जुलाई तक औसतन 154.11 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस साल इस अवधि में राज्य में 273.91 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 77.7 प्रतिशत अधिक है। इससे पूरा राज्य ‘असामान्य अतिवृष्टि’ की श्रेणी में आ रहा है।

जल संसाधन विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, 14 जिलों अजमेर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, जयपुर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर में "असामान्य अतिवृष्टि" वर्षा दर्ज की गई है। 14 जिलों अलवर, भरतपुर, बीकानेर, बूंदी, चूरू, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनू, करौली, कोटा और प्रतापगढ़ में ‘अतिवृष्टि’ हुई है। वहीं, जिन चार जिलों में सामान्य वर्षा हुई है वे हैं... बांसवाड़ा, बारां, डूंगरपुर और झालावाड़ जबकि जैसलमेर "अति अल्पवृष्टि" श्रेणी में है। विभाग के अनुसार, रविवार सुबह 8.30 बजे समाप्त 24 घंटों की अवधि में राज्य के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई और कुछ इलाकों में भारी बारिश हुई। इस दौरान बूंदी के नैनवा में 11 सेमी, दौसा के लालसोट में 10 सेमी और कई अन्य स्थानों पर बारिश 10 सेमी से कम दर्ज की गई।

विभाग के अनुसार, रविवार सुबह से शाम तक कोटा में 35.3 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद गंगानगर में 23.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। कुछ अन्य स्थानों पर 24 मिमी से कम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने सोमवार को बारां, बूंदी, झालावाड़, कोटा, सवाई माधोपुर और मंगलवार को झुंझुनू, सीकर और चूरू में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 

Web Title: Warning of heavy rain in these districts of Rajasthan on Monday Meteorological Department gave information

राजस्थान से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे