त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनावों में बीजेपी की धमक, जानें कहां बन रही है किसकी सरकार?

By आदित्य द्विवेदी | Published: March 3, 2018 08:57 AM2018-03-03T08:57:03+5:302018-03-03T13:50:17+5:30

एग्जिट पोल के मुताबिक पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों में बीजेपी को बड़ा फायदा हो सकता है। चुनावी रुझान भी इसी ओर इशारा कर रहे हैं। यहां देखिए चुनावी नतीजों के पल-पल की अपडेट....

Tripura, Meghalaya and Nagaland Assembly elections Results LIVE news updates in Hindi | त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनावों में बीजेपी की धमक, जानें कहां बन रही है किसकी सरकार?

त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनावों में बीजेपी की धमक, जानें कहां बन रही है किसकी सरकार?

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड विधानसभा चुनावों की मतगणना जारी है। रुझानों में बीजेपी ने तीनों ही राज्यों में धमाकेदार उपस्थिति दर्ज की है। इससे पहले अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल ने भी तीनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी गणबंधन को फायदा मिलने की उम्मीद जताई थी। त्रिपुरा में 25 सालों से वाम पार्टी की सरकार है लेकिन इस बार के रुझान बीजेपी को बढ़त दिखा रहे हैं।

त्रिपुराः- त्रिपुरा विधान सभा चुनाव 2018 के अब तक के रुझान बीजेपी के लिए खुशखबरी लेकर आए हैं। सुबह 11.22 बजे तक बीजेपी और उसकी साझीदार आईएफटीपी 38 सीटों पर आगे चल रहे हैं। सीपीएम 19 सीटों पर आगे है।

- त्रिपुरा विधानसभा नतीजों के लाइव अपडेट्स के लिए क्लिक कीजिए

मेघालयः- ताजा रुझानों के मुताबिक कांग्रेस-26, एनपीपी-12, बीजेपी 8 सीटों पर आगे, अन्य को 13 सीटों पर बढ़त हासिल है।

- मेघालय विधानसभा नतीजों के लाइव अपडेट्स के लिए क्लिक कीजिए

नागालैंडः- नागालैंड विधानसभा की 60 में से 59 सीटों के लिए मतगणना जारी है। ताजा रुझानों में एनडीपीपी 12 सीटों पर, बीजेपी 5 सीटों पर और एनपीएफ 18 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

- नागालैंड विधानसभा नतीजों के लाइव अपडेट्स के लिए यहां क्लिक कीजिए

त्रिपुरा में इस बार 91 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसके अलावा मेघालय में 67 और नागालैंड में 75 प्रतिशत वोट पड़े। तीनों राज्यों में 60 विधानसभा सीटें हैं। नागालैंड में 59 सीटों पर मतदान हुए जिसके लिए 193 लोगों ने चुनाव लड़ा। त्रिपुरा की 60 विधानसभा सीट के लिए 292 उम्मीदवार मदैान में थे। मेघालय में भी 59 सीटों के लिए मतदान हुआ।

2013 के  नागालैंड विधानसभा चुनावों में नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) को 38 सीटें मिली थी। एनपीएफ की सहयोगी एनपीएफ को 4 सीटें मिली थी। कांग्रेस के खाते में 8 सीटें आई थी जो 2008 के मुकाबले 15 सीट कम थी। एनपीएफ ने पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई।

त्रिपुरा में दो दशकों से ज्यादा समय से वामपंथी शासन है। सीपीएम नेता माणिक सरकार राज्य के मुख्यमंत्री हैं। सीपीएम राज्य में लगातार सात बार विधान सभा चुनाव जीत चुकी है। पार्टी को यकीन है कि वो आठवीं बार भी चुनावी जीत हासिल करेगी।

मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने आत्मविश्वास के साथ कहा कि कांग्रेस दोबारा से सत्ता में वापसी करेगी। संगमा ने कहा कि उनकी पार्टी 60 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 31 के जादुई आंकड़े को पार करेगी। संगमा ने पत्रकारों से कहा, “मुझे राज्य के लोगों पर पूरा विश्वास है। मेरा मानना है कि उनका कांग्रेस पार्टी में पूरा विश्वास है। हम जादुई आंकड़े को जरूर पार करेंगे।

पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों की विधानसभा चुनाव के नतीजों की पूरी कवरेज के लिए यहां क्लिक कीजिए- विधानसभा चुनाव 2018

Web Title: Tripura, Meghalaya and Nagaland Assembly elections Results LIVE news updates in Hindi

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे