त्रिपुरा चुनाव 2018 नतीजे: कांग्रेस का सूपड़ा साफ, CPM 16 पर सिमटी, BJP की हाहाकार

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: March 3, 2018 07:34 AM2018-03-03T07:34:22+5:302018-03-03T20:34:11+5:30

Tripura Election 2018 Result Updates: त्रिपुरा में बीजेपी और उसकी सहयोगी आईएफपीटी को 43 से ज्यादा सीटें मिलती दिख रही हैं।

Tripura Assembly Election 2018 Results: Vote Counting and bjp, cpm and congress triangular fight, exit polls said bjp will will | त्रिपुरा चुनाव 2018 नतीजे: कांग्रेस का सूपड़ा साफ, CPM 16 पर सिमटी, BJP की हाहाकार

त्रिपुरा चुनाव 2018 नतीजे: कांग्रेस का सूपड़ा साफ, CPM 16 पर सिमटी, BJP की हाहाकार

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 2018 के परिणाम आ गए हैं। इनमें भारतीय जनता पार्टी की ऐतिहासिक जीत हुई है। आजादी के बाद पहली बार त्रिपुरा में सीधे पर मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला हुआ। इसमें बीजेपी अकेले दम पर बहुमत से आगे निकल गई। जबकि बीते पांच चुनावों में जीतती आई सीपीएम 16 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है।

त्रिपुरा की 60 में से 59 सीटों पर बीती 18 फरवरी को मतदान हुए थे। तीन मार्च को हुई मतगणना में अब तक कुल 54 सीटों के परिमाण घोषित हो चुके हैं। इनमें बीजेपी को 34 सीटों पर जीत मिल चुकी है, जबकि वह एक सीट पर आगे चल रही है। बीजेपी के सहयोगी दल इंडिजिनस पिपल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा ने भी 8 सीटें जीत ली हैं। सत्ताधारी सीपीएम ने खबर लिखे जाने तक 13 सीटों पर जीत और 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

इस चुनाव में सबसे ज्यादा नुकसान को कांग्रेस को हुआ है। इस बार यहां कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला। जबकि आखिरी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 10 सीट जीतकर प्रमुख विपक्ष बनी थीं।

त्रिपुरा, मेघालय और नागालैण्ड के चुनाव परिणाम के ताजा रुझान और नतीजों के लिए यहाँ क्लिक करें

पढ़ें त्रिपुरा विधान सभा 2018 के परिणाम के ताजा अपडेट-

- त्रिपुरा की 59 में से 47 सीटों के परिणाम आ चुके हैं। इसमें बीजेपी 29 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है। जबकि 6 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी प्रदेश में सरकार बनाने के लिए जरूरी 31 सीटों से आगे जाते नजर आ रही है। जबकि उनका सहयोगी दल आईपीएफटी पहले ही 7 सीटें जीत चुका है। प्रदेश में कांग्रेस का खाता तक नहीं खुला है। जबकि सत्तारूढ़ सीपीएम 11 सीटें ही अभी तक जीत पाई है और पांच सीटों पर आगे चल रही है।

- ‌त्रिपुरा पर बड़ी जीत पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर के मी‌डिया से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा, एक जमाना ता जब कहा जा था कि बीजेपी हिंदी बेल्ट की पार्टी है लेकिन अब नजारा कुछ और है। इसके साथ ही अब हम आगामी चुनावों के लिए तैयार है।'

- त्रिपुरा के 35 सीटों के परिणाम आ चुका है। बीजेपी 21, आईपीएफटी छह और सीपीएम आठ सीटें जीत चुकी है। अभी 24 सीटों के परिणाम आने बाकी हैं। इन सीटों पर बीजेपी 14 पर, आईपीएफटी दो सीटों और सीपीएम आठ सीटों पर आगे है। राज्य में कुल 60 विधान सभा सीटें हैं जिें से 59 पर चुनाव हुए थे। एक सीट पर सीपीएम के उम्मीदवार के निधन की वजह से चुनाव स्थगित हो गया। इस सीट के लिए 12 मार्च को चुनाव होगा।

ये भी पढ़ें: पूर्वोत्तर में BJP के प्रदर्शन से खुश अमित शाह के बोल, लेफ्ट देश के लिए किसी भी हिस्से के लिए 'राइट' नहीं

- बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, नागालैण्ड और मेघालय चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक्ट ईस्ट पॉलिसी और पार्टी कार्यकर्ताओं के समर्पण को दिया है। 

- सीपीएम ने त्रिपुरा में मिली हार को स्वीकार करते हुए कहा है कि बीजेपी ने राज्य में चुनावी जीत हासिल करने के लिए पैसे और दूसरे साधनों का सहाराय लिया। सीपीएम ने कहा कि बीजेपी सभी वामपंती विरोधी वोटों को एकजुट करने में कामयाब रही ।



 

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में बीजेपी के प्रदर्शन पर जनता और पार्टी कार्यकर्ताओं को आभार  व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने हर एक राज्य के लिए अलग-अलग ट्वीट किया है। पीएम मोदी ने त्रिपुरा के परिणाम पर ट्वीट किया, "2008 का त्रिपुरा चुनाव इतिहास बनाने के लिए याद किया जाएगा! त्रिपुरा के मेरे भाई-बहनों ने जो किया है वो साधारण बात नहीं है। उनके इस अभूतपूर्व समर्थन के आभार के लिए कोई भी शब्द पर्याप्त नहीं होगा। हम त्रिपुरा में बदलाव लाने के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ेंगे। "



 

त्रिपुरा विधान सभा की 31 सीटों के परिणाम आ चुके हैं। इनमें 18 पर बीजेपी, 8 पर सीपीएम और छह पर आईएफपीटी को जीत मिली है। अभी 28 सीटों के परिणाम आना बाकी है। इन 28 सीटों में 18 पर बीजेपी, आठ पर सीपीएम और दो पर आईपीएफटी आगे चल रही है।

ये भी पढ़ें- त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार के आसार, ये नेता हैं सीएम की रेस में सबसे आगे

- बीजेपी साझीदार आईएफपीटी को चार-चार सीटों पर जीत मिली है। सीपीएम की झोली में चार सीटें जा चुकी हैं। बीजेपी और आईएफपीटी गठबंधन 41 सीटों पर आगे चल रहे हैं। सीपीएम गठबंधन 18 सीटों पर आगे चल रहा है।

- केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में से दो में बीजेपी के पक्ष में आते परिणाम के बाद कांग्रेस और वामपंथियों को आडे़ हाथों लिया। प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस मुक्त भारत के बाद अब वामपंथ मुक्त भारत कहा जा सकता है। 



 

- बीजेपी महासचिव राम माधव अगरतला में प्रशंसकों के बीच पहुंचे। उनके साथ बीजेपी की त्रिपुरा इकाई के अध्यक्ष बिप्लब देब भी मौजूद। बीजेपी राज्य में सरकार बनाने की तरफ बढ़ रही है।



 

- शनिवार (तीन मार्च) दोपहर डेढ़ बजे तक आए रुझानों से साफ हो गया है कि त्रिपुरा में पहली बार बीजेपी सरकार बनाने जा रही है। बीजेपी और उसकी साझीदार आईएफपीटी को 40 सीटों पर बढ़त मिल चुकी है। सत्ताधारी सीपीएम महज 19 सीटों पर ही लीड ले सकी है। सीपीएम की सीटें पिछले बार के 46 से आधे से कम होती दिख रही हैं। वहीं कांग्रेस का सूपड़ा साफ होता दिख रहा है। पिछले विधान सभा चुनाव में कांग्रेस ने 10 विधान सभा सीटों पर जीत हासिल की थी। 



 

- त्रिपुरा के ताजा रुझानों को देखते हुए बीजेपी नेता राम माधव ने इसे क्रांतिकारी जीत बताया है। उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि यह जीत सुंदरी माता के आशीर्वाद और पीएम मोदी के अथक परिश्रम से मिली है। राम माधव ने कार्यकर्ताओं का भी धन्यवाद दिया।


- बीजेपी पूर्ण बहुमत की ओर, 38 सीटों पर आगे, CPM को 19 सीटों पर लीड

- शुरुआती रुझान के बाद सरकार गठन पर विचार के लिए बीजेपी नेता राम माधव नागालैण्ड जाएंगे और हेमंत बिस्व सर्मा मेघालय जाएंगे

- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने त्रिपुरा में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को दिया।

- सुबह 11.22 बजे तक बीजेपी और उसकी साझीदार आईएफटीपी 35 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

- सुबह 10.40 बजे तक आए रुझानों के अनुसार बीजेपी 24, सीपीएम 17 और आईपीएफटी छह सीटों पर आगे चल रही है। टीवी चैनलों का दावा है कि बीजेपी दो-तिहाई बहुमत हासिल कर सकती है। राज्य में विधान सभा की कुल 60 सीटों हैं। बहुमत के लिए 31 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी।

- सुबह 10.28 बजे तक बीजेपी 19 सीटों पर, उसकी साझीदार 5 सीटों और सीपीएम 16 सीटों पर आगे चल रहे हैं। 

- सुबह 10.26 बजे तक बीजेपी 18 सीटों पर, आईपीएफटी 5 सीटों और सीपीएम 15 सीटों पर आगे चल रही हैं। बीजेपी और आईपीएफटी चुनाव पूर्व ही गठबंधन कर चुके हैं। अगर यही रुझान रहे तो बीजेपी अकेले दम पर भी सरकार बना सकती है।

- असम के डिप्टी सीएम हेमंत बिस्वा सर्मा ने कहा कि बीजेपी त्रिपुरा में सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त है। हेमंत बिस्व सर्मा और सरबानंद सोनोवाल के नेतृत्व में ही बीजेपी ने असम में पहली बार चुनावी जीत हासिल करके सरकार बनाई थी।



 

- सुबह 10.16 बजे तक बीजेपी और उसके साझीदार आईपीएफटी 21 सीटों पर आगे चल रहे हैं। सत्ताधारी सीपीएम 13 सीटों पर लीड कर रही है। बहुमत के लिए किसी भी दल को राज्य की 60 विधान सभा सीटों में से 31 पर जीत हासिल करनी होगी। अगर बीजेपी बहुमत का जादुई आंकड़ा छू लेती है तो वो राज्य में पहली बार सरकार बनाएगी।

- सुबह 9.52 मिनट तक आए चुनावी रुझान के अनुसार राज्य की 59 सीटों में से नौ सीटों पर सीपीएम आगे चल रही है। वहीं बीजेपी पाँच सीटों पर और उसकी साझीदारी आईपीएफटी दो सीटों पर आगे चल रहे हैं।



 

- भारतीय जनता पार्टी (बीजेप) नेता राम माधव ने कहा है कि उनकी पार्टी त्रिपुरा, मेघालय और नागालैण्ड तीनों राज्यों में अच्छा प्रदर्शन करेगी। तीनों राज्यों चुनाव परिणाम से शुरुआती रुझान आने शुरू हो चुके हैं।

- त्रिपुरा में अभी सीपीएम की सरकार है। त्रिपुरा विधान सभा चुनाव 2013 में माणिक सरकार के नेतृत्व में सीपीएम ने 60 में से 46 सीटें जीती थीं। कांग्रेस को 10 सीटों पर जीत मिली थी। 

- त्रिपुरा की 60 सीटों में से 20 सीटें अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित हैं। 10 सीटें अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षित हैं। विधान सभा चुनाव 2018 में कुल 297 उम्मीदवार मैदान में थे जिनमें से 20 महिलाएँ हैं।

नागालैण्ड विधान सभा चुनाव 2018 मतगणना के ताजा रुझान और परिणाम के लिए यहाँ क्लिक करें

राज्य में दो दशकों से ज्यादा समय से वामपंथी शासन है। सीपीएम नेता माणिक सरकार राज्य के मुख्यमंत्री हैं। सीपीएम राज्य में लगातार सात बार विधान सभा चुनाव जीत चुकी है। पार्टी को यकीन है कि वो आठवीं बार भी चुनावी जीत हासिल करेगी।

- त्रिपुरा में शुरुआती रुझान में बीजेपी और सीपीएम के बीच सीधी टक्कर का अनुमान। मुख्यमंत्री माणिक सरकार धानपुर विधान सभा सीट से आगे चल रहे हैं। माणिक सरकार दो दशकों से ज्यादा समय से राज्य के मुख्यमंत्री हैं। 

मेघालय विधान सभा चुनाव 2018 मतगणना के ताजा रुझान और नतीजों के लिए यहाँ क्लिक करें

- त्रिपुरा चुनाव मे सभी सीटों पर ईवीएम के साथ-साथ वीवीपीएटी मशीन का भी प्रयोग किया गया था। राज्य की सभी सीटों पर एक चरण में 18 फ़रवरी को मतदान हुआ था। चुनाव आयोग के अनुसार राज्य के 89.80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

- सीपीएम ने 57 सीटों पर, सीपीआई ने एक सीट पर, आरएसपी ने एक सीट पर, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक ने एक सीट पर चुनाव लड़ा है। 

- कांग्रेस 59 सीटों पर और बीजेपी 51 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं बीजेपी का स्थानीय साझीदार स्थानीय दल आईपीएफटी नौ सीटों पर चुनाव लड़ रहा है।

- आईएनपीटी 15 सीटों पर और ममता बनर्जी की ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस 24 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।


पढ़ें त्रिपुरा चुनाव 2018 के बारे में एग्जिट पोल्स के अनुमान-

जन की बात और न्यूज एक्स के एग्जिट पोल में दावा किया गया कि राज्य की 59 सीटों में से बीजेपी को 35-45 सीटों पर जीत मिलेगी। सीपीएम को 14-23 सीटों पर विजय प्राप्त होगी। 

सीवोटर के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 24-32 सीटें मिल सकती हैं। सीपीएम को 26-34 सीटें पर जीत मिलेगी औ 0-2 सीटें कांग्रेस के खाते में जा सकती हैं।

एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार 44-50 सीटें बीजेपी की झोली में जा सकती हैं। सीपीएम को 9-15 सीटों पर जीत मिल सकती है। एक्सिस के एग्जिट पोल के अनुसार अन्य के खाते में 0-3 सीटें जा सकती हैं।

दिनरात के एग्जिट पोल के अनुसार सीपीएम को 40-49 सीटें और बीजेपी को 10-19 सीटें मिल सकती हैं।

English summary :
Assembly Election Counting Begins Today. Tripura Counting Live Updates and laltest news.


Web Title: Tripura Assembly Election 2018 Results: Vote Counting and bjp, cpm and congress triangular fight, exit polls said bjp will will

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे