नगालैंड में टीआर जेलियांग ने दिया मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा, नेफियो रियो होंगे नए सीएम

By स्वाति सिंह | Published: March 6, 2018 10:20 PM2018-03-06T22:20:50+5:302018-03-06T22:20:50+5:30

टीआर जेलियांग के इस्तीफे के बाद राज्यपाल पीबी आचार्य ने एनडीपीपी नेता नेफियो रियो को नागालैंड का अगला सीएम नियुक्त किया है।

Nagaland assembly election results 2018: After TR Zeliang resign, Neiphiu Rio appointed as new CM | नगालैंड में टीआर जेलियांग ने दिया मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा, नेफियो रियो होंगे नए सीएम

नगालैंड में टीआर जेलियांग ने दिया मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा, नेफियो रियो होंगे नए सीएम

कोहिमा, 6 मार्च: नागालैंड के मौजूदा मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने मंगलवार को अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया। जेलियांग के इस्तीफे के बाद राज्यपाल पीबी आचार्य ने एनडीपीपी नेता नेफियो रियो को अगला सीएम नियुक्त किया है। भारतीय संविधान धारा 164 (1)के अंतर्गत राज्यपाल ने सीएम की नियुक्ति की है। बीजेपी-एनडीपीपी ने इस बार एक साथ चुनाव लड़ा था। दोनों पार्टियों ने मिलकर 32 विधायकों का समर्थन पेश किया था। राज्यपाल आचार्य ने मौजूदा सीएम जेलियांग का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।  



नगालैंड विधानसभा चुनाव 2018: जानें किस सीट पर किसे मिली जीत

सीएम जेलियांग मंगलवार को कई ट्वीट किए जेलियांग ने अपने ट्वीट में लिखा, 'आज दोपहर मैंने अपने साथ पूरे मंत्रिमंडल का इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है।  हम भविष्य में साथ रहेंगे और एक-दूसरे का सहयोग करेंगे। ' इसके अलावा उन्होंने दुसरे ट्वीट में लिखा 'मैं एक बार फिर नगालैंड के वोटर्स को जनादेश देने के लिए धन्यवाद देता हूं।  हम आपका सहयोग लेते रहेंगे और राज्य की शांति के लिए मिलकर काम करेंगे।  





जेलियांग के इस्तीफा ना देने के फैसले से नागालैंड का राजनैतिक माहौल काफी गरमाया हुआ था।  इससे पहले जेलियांग ने शनिवार को कहा था कि अगर बीजेपी चुनाव के बाद गठबंधन के लिए आगे आती है तो सत्तारूढ़ नगालैंड पीपुल्स फ्रंट(एनपीएफ) पार्टी बीजेपी के साथ सरकार बनाने के लिए तैयार है। जेलियांग ने नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के साथ किसी भी गठबंधन की संभावना से इनकार कर दिया था। गौरतलब है कि बीजेपी ने चुनाव से ही पहले एनडीपीपी के साथ गठबंधन कर लिया था। जेलियांग ने कहा था, "उनकी पार्टी वर्ष 2003 से बीजेपी गठबंधन का हिस्सा रही है। उन्होंने गठबंधन जारी रखने की बात भी कही थी।  उन्होंने कहा था 'हम किसी भी समय अलग नहीं हुए थे। हमें उम्मीद है कि वे आगे बढ़ेंगे और हमारी सरकार में शामिल होंगे।"।  अब नगालैंड में एनपीपी-बीजेपी गठबंधन सरकार बना रही है।  नई सरकार का शपथ 7 मार्च को होगा। 

बता दें कि नगालैंड विधानसभा चुनाव 2018  में सत्तारूढ़ नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने 27 सीटों तो वहीं बीजेपी की झोली में 11 सीटें आई थी। राज्य की 60 में से 59 सीटों पर चुनाव हुए थे। राज्य में तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके नेफ्यू रियो को उत्तरी अंगामी-2 सीट से पहले ही निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया था।

Web Title: Nagaland assembly election results 2018: After TR Zeliang resign, Neiphiu Rio appointed as new CM

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे