हरियाणा विधानसभाः 26 अगस्त से सत्र, अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और दो विधायक कोरोना वायरस से संक्रमित

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 24, 2020 03:27 PM2020-08-24T15:27:27+5:302020-08-24T17:04:18+5:30

हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता कोरोना से संक्रमित पाई गई हैं। वे होम आइसोलेशन में है और उनका स्वास्थ्य स्थिर है-पंचकूला सिविल सर्जन जसजीत कौर

Haryana Assembly Speaker Gian Chand Gupta has tested positive for COVID-19 home isolation and his health is stable | हरियाणा विधानसभाः 26 अगस्त से सत्र, अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और दो विधायक कोरोना वायरस से संक्रमित

विज ने कहा, “विधानसभा अध्यक्ष तथा दो अन्य विधायक जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।” (file photo)

Highlightsगुप्ता के संक्रमित होने से 26 अगस्त से शुरू होने वाले विधानसभा के मॉनसून सत्र की अध्यक्षता विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा करेंगे।हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष समेत सभी विधायकों, मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री और मंत्रियों के लिये कोविड-19 की जांच कराना अनिवार्य कर दिया गया है।सत्र के दौरान विधानसभा परिसर में प्रवेश के लिए यह प्रमाण पत्र अधिकारियों समेत सभी के लिए अनिवार्य है।

चंडीगढ़ः हरियाणा विधानसभा का मॉनसून सत्र शुरू होने से दो दिन पहले विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और भाजपा के दो विधायकों की जांच में सोमवार को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई।

राज्य के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि विधानसभा के छह कर्मचारियों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई है। विज ने पीटीआई-भाषा से कहा, “विधानसभा अध्यक्ष (गुप्ता) तथा विधायक असीम गोयल और राम कुमार की जांच में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है।”

गुप्ता पंचकूला विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, गोयल अंबाला शहर से और कुमार इंदरी से विधायक हैं। विधानसभा अध्यक्ष की अनुपस्थिति में उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा सदन की अध्यक्षता करेंगे। इससे पहले दिन की शुरुआत में गुप्ता ने ट्वीट किया कि रविवार को उनकी कोरोना वायरस जांच हुई थी, जिसमें संक्रमण की पुष्टि हुई है।

उन्होंने कहा कि वह ठीक महसूस कर रहे हैं और डॉक्टरों की सलाह पर वह घर में ही पृथक-वास में रह रहे हैं। गुप्ता ने पिछले दिनों संपर्क में आए लोगों से अपनी जांच कराने और पृथक-वास में रहने को कहा है। स्वास्थ्य मंत्री के सुझाव पर गत सप्ताह विधानसभा अध्यक्ष ने हरियाणा विधानसभा परिसर में बुधवार से शुरू होने वाले मॉनसून सत्र के दौरान प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए “कोविड-19 निगेटिव” प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य कर दिया था।

सत्र शुरू होने से पहले सभी विधायकों, अध्यक्ष, मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, मंत्री, विधानसभा के कर्मचारी और अन्य अधिकारियों को अपनी कोविड-19 की जांच करवा कर रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है। रिपोर्ट तीन दिन से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए।

इससे पहले विज ने राज्य के सभी 22 जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिया था कि जो भी विधायक जांच करवाना चाहते हैं, उनके नमूने ले लिए जाएं। चंडीगढ़ में इसके लिए एक विशेष शिविर लगाया गया है, जहां विधानसभा और राज्य सरकार के अधिकारी, मीडिया कर्मी और विधायक अपने नमूने दे सकते हैं।

पश्चिम बंगाल विधानसभा का सत्र अगले महीने होगा शुरू

पश्चिम बंगाल विधानसभा का सत्र अगले महीने शुरू होगा और इस दौरान कोविड-19 के संबंध में सुरक्षा से जुड़े सभी नियमों का पालन किया जाएगा । एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को इस बारे में जानकारी दी । उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने सितंबर के पहले या दूसरे सप्ताह से विधानसभा का सत्र बहाल करने के लिए एक प्रस्ताव भेजा है।

सुरक्षा के सभी प्रावधानों का भी पालन किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने इसकी पुष्टि की और कहा कि सत्र शुरू करने के संबंध में योजना बनायी जा रही है । उन्होंने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘अगले महीने के पहले या दूसरे हफ्ते में सत्र शुरू होगा । हम इस पर काम कर रहे हैं कि कोविड-19 के सभी नियमों का पालन करते हुए किस तरह सत्र चलाया जाए। राज्य सरकार से अभी प्रस्ताव मिलना बाकी है।’’ विधानसभा के एक सूत्र ने बताया कि यह एक छोटा सत्र होगा ।

Web Title: Haryana Assembly Speaker Gian Chand Gupta has tested positive for COVID-19 home isolation and his health is stable

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे