छत्तीसगढ़ में चुनाव आचार संहिता लागू, राजनीतिक दलों ने किए अपनी-अपनी जीत के दावे

By भाषा | Published: October 7, 2018 04:47 AM2018-10-07T04:47:02+5:302018-10-07T04:47:02+5:30

Chhattisgarh Vidha Sabha Chunao 2018: छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीट हैं। जिनमें से 10 अनुसूचित जाति के लिए तथा 29 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। राज्य में वर्ष 2003 से भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। इस चुनाव में राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं।

Election Code of Conduct Implemented in Chhattisgarh, Political Parties Claim Their Own Win | छत्तीसगढ़ में चुनाव आचार संहिता लागू, राजनीतिक दलों ने किए अपनी-अपनी जीत के दावे

छत्तीसगढ़ में चुनाव आचार संहिता लागू, राजनीतिक दलों ने किए अपनी-अपनी जीत के दावे

रायपुर, सात अक्टूबरः भाजपा, कांग्रेस और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव में अपनी-अपनी जीत हासिल होने का शनिवार को दावा किया। निर्वाचन आयोग ने राज्य में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस और नई राजनीतिक पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ :जे: ने अपनी-अपनी जीत के दावे किये है।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने निर्वाचन आयोग द्वारा छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों के चुनाव की घोषणा किए जाने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा है कि लोकतंत्र के इस महापर्व के लिए भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता अपूर्व उत्साह के साथ तैयार है। हम छत्तीसगढ़ में ‘65 प्लस’ के लक्ष्य के साथ लगातार चौथी बार सरकार बनायेंगे।

कौशिक ने कहा,‘‘ भाजपा कार्यकर्ताओं की पार्टी है। हमारे कार्यकर्ता चुनाव जीतने के बाद से ही अगले चुनाव की तैयारी शुरू कर देते हैं। वहीं, कांग्रेस चुनाव करीब आने पर बिखरना शुरू होती है और चुनाव आते-आते पूरी तरह बिखरकर गुटों में बदल जाती है। भाजपा कार्यकर्ता आधारित पार्टी है तो कांग्रेस में कार्यकर्ता ही नहीं हैं। वह नेताओं की पार्टी है।’’ कौशिक ने कहा कि इस बार का चुनाव कांग्रेस मुक्त छत्तीसगढ़ का संदेश लेकर आया है।

वहीं, राज्य में आचार-संहिता लगने का स्वागत करते हुए छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा है कि आज से भाजपा सरकार की उल्टी गिनती शुरू हो गयी है। दमन अत्याचार और विकास के नाम पर ढकोसलों का दौर अब छत्तीसगढ़ में खत्म हो गया है। अब परिवर्तन होगा।

बघेल ने कहा कि किसान, आदिवासी, अनुसूचित जाति, शिक्षक, छात्र, महिलायें, व्यापारी सभी के जीवन में आमूलचूल बदलाव लाने का कांग्रेस के एक-एक कार्यकर्ता ने संकल्प लिया है। वहीं छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को पत्र लिखकर प्रथम चरण में छुटे हुए नक्सल प्रभावित विधानसभा सीटों को शामिल करने की मांग की है।

चुनाव कार्यक्रम पर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के नेता अमित जोगी ने कहा है कि पांच राज्यों में सर्वप्रथम छत्तीसगढ़ में चुनाव होंगे, इसलिए जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) इसका स्वागत करती है। पार्टी पूरी तरह से चुनाव के लिए तैयार है और पार्टी का हर कार्यकर्ता इस चुनावी रण में उतरने को उत्साहित है।

जोगी ने कहा है कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि छत्तीसगढ़ की जनता के आशीर्वाद से उनकी पार्टी भाजपा सरकार को अतिशीघ्र राज्य से उखाड़ फेकेगी।राज्य में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को मतदान होगा। छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीट हैं। जिनमें से 10 अनुसूचित जाति के लिए तथा 29 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। राज्य में वर्ष 2003 से भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। इस चुनाव में राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं।

English summary :
BJP, Congress and Janta Congress Chhattisgarh claimed on Saturday that their victory in the upcoming assembly elections in Chhattisgarh. The Election Commission has declared the program, schedule, date and time for Chhattisgarh Assembly elections. After the announcement of elections dates, the ruling Bharatiya Janata Party, the main opposition Congress and the new political party Janta Congress Chhattisgarh have claimed their victory.


Web Title: Election Code of Conduct Implemented in Chhattisgarh, Political Parties Claim Their Own Win

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे