Coronavirus Delhi lockdown Sonia Gandhi attack central government not hearing pain, cries of migrant workers | Maharashtra ki khabar: कांग्रेस का ऑनलाइन आंदोलन, ‘स्पीक अप इंडिया’ शुरू, गरीबों की मदद, 7,500 रुपये देने की मांग
कोरोना वायरस को लेकर लागू लॉकडाउन से बुरी तरह प्रभावित गरीबों को पैसा मिलने से वे खरीददारी में सक्षम होंगे। (file photo)

Highlightsहर गरीब परिवार को शुरुआत में 10,000 रुपये और अगले छह महीनों तक प्रतिमाह 7,500 रुपये देने की मांग की।थोराट ने कहा कि यह आंदोलन पार्टी के निर्देशों के अनुसार आयोजित किया गया है।

मुंबई/नई दिल्लीः महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रमुख बालासाहेब थोराट ने बृहस्पतिवार को ऑनलाइन आंदोलन ‘स्पीक अप इंडिया’ का राज्य में नेतृत्व करते हुए केंद्र सरकार से राहुल गांधी द्वारा प्रस्तावित न्याय योजना की तर्ज पर गरीबों को आर्थिक मदद प्रदान करने की मांग की।

राज्य के कांग्रेस नेताओं ने यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से केंद्र से हर गरीब परिवार को शुरुआत में 10,000 रुपये और अगले छह महीनों तक प्रतिमाह 7,500 रुपये देने की मांग की। थोराट ने कहा कि यह आंदोलन पार्टी के निर्देशों के अनुसार आयोजित किया गया है।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर लागू लॉकडाउन से बुरी तरह प्रभावित गरीबों को पैसा मिलने से वे खरीददारी में सक्षम होंगे और अंततः अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने में मदद करेंगे। पिछले साल लोकसभा चुनाव से पहले गांधी ने न्याय योजना का प्रस्ताव दिया था।

इस योजना के तहत, उन्होंने प्रस्ताव दिया था कि गरीबों को प्रति माह एक निश्चित राशि प्रदान कर उन्हें खरीदारी में सक्षम बनाया जाए। गांधी ने कहा था कि गरीबों की क्रय शक्ति में इजाफे से कारखानों में उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी जिससे आगे चलकर रोजगार सृजित होंगे।

लॉकडाउन सफल है तो कोरोना संक्रमण के मामले इतने ज्यादा क्यों बढ़ रहे हैं: कांग्रेस

कांग्रेस ने राहुल गांधी पर भाजपा की ओर से निशाना साधे जाने के बाद पलटवार करते हुए बुधवार को कहा कि अगर लॉकडाउन सफल है तो फिर सरकार को बताना चाहिए कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामले इतने ज्यादा क्यों बढ़ रहे हैं। पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता अजय माकन ने यह भी कहा कि राहुल गांधी ने कोरोना संकट के दौरान अब तक बहुत ही सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभाई है। उन्होंने कभी भी सरकार की आलोचना करने की कोशिश नहीं की है, बल्कि हमेशा सरकार को सकारात्मक सुझाव देने का प्रयास किया है।

उन्होंने सवाल किया, ‘‘अगर लॉकडाउन सफल है, तो लॉकडाउन के अंदर ही कोरोना के मामलों की संख्या इतनी ज्यादा क्यों बढ़ रही है?’’ माकन ने कहा कि सरकार को विपक्ष से सवाल करने के बजाय इस सवाल का जवाब देना चाहिए। गौरलब है कि लॉकडाउन को ‘विफल’ बताने के राहुल गांधी के बयान पर पलटवार करते हुए भाजपा ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष गलत बयानबाजी करके और तथ्यों को गलत तरीके से पेश करके कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं तथा उन्हें इस विषय पर दुनिया के आंकड़ों पर ध्यान देना चाहिए।

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा कि दुनिया के 15 ऐसे देश जहां कोरोना बड़ी बीमारी बन गया है उनकी कुल आबादी है 142 करोड़। इसमें अमेरिका, इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, कनाडा व अन्य देश हैं। इन देशों में 26 मई तक करीब 3.43 लाख लोगों की मृत्यु कोरोना से हुई है।

Web Title: Coronavirus Delhi lockdown Sonia Gandhi attack central government not hearing pain, cries of migrant workers
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे