बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार: शाहनवाज हुसैन होंगे उद्योग मंत्री, बसपा से जदयू में आए जमा खान को अल्पसंख्यक विभाग का जिम्मा, देखिए सूची

By एस पी सिन्हा | Published: February 9, 2021 03:54 PM2021-02-09T15:54:15+5:302021-02-09T17:01:04+5:30

बिहार मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री सहित 14 सदस्य हैं। नियमों के अनुसार, इसमें 36 सदस्य हो सकते हैं। नितिन नवीन राज्य के नए पथ निर्माण मंत्री होंगे।

cm nitish kumar bihar government cabinet expansion bjp jdu shahnawaz hussain Industries Minister bsp | बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार: शाहनवाज हुसैन होंगे उद्योग मंत्री, बसपा से जदयू में आए जमा खान को अल्पसंख्यक विभाग का जिम्मा, देखिए सूची

बिहार विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में नई सरकार के गठन के 84 दिनों के बाद मंगलवार को मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया। (file photo)

Highlightsसुमित कुमार सिंह, सुनील कुमार, जयंत राज और जमा खान ने आज मंत्री के तौर पर शपथ ली।बिहार विधानसभा चुनाव के बाद 16 नवंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कुल 15 मंत्रियों ने शपथ ली थी।भाजपा से तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी बतौर उप मुख्यमंत्री मंत्रिमंडल में शामिल हुए थे।

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता सैयद शाहनवाज हुसैन सहित कुल 17 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

बिहार में नीतीश कैबिनेट के विस्तार के साथ ही नये मंत्रियों के बीच विभागों का भी बंटवारा कर दिया गया है। इसी क्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता सैयद शाहनवाज हुसैन को उद्योग मंत्री तो वहीं नितिन नवीन को पथ निर्माण मंत्री बनाया गया है, जबकि जनक राम को खान एवं भूतत्व विभाग का मंत्री बनाया गया है, वहीं, बिहार के पूर्व डीजीपी सुनील कुमार को मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन की जिम्मेदारी दी गई है।

शाहनवाज हुसैन राज्य के नए उद्योग मंत्री होंगे। बसपा से जदयू में आए जमा खान नए अल्पसंख्यक मंत्री बनाए गए हैं। पटना स्थित राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल फागू चौहान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में कुल 17 नए मंत्रियों जिसमें भाजपा से नौ और जदयू से आठ मंत्री शामिल हैं को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी।

भाजपा कोटे से मंत्रियों का विभाग इस प्रकार है-

शाहनवाज हुसैन - उद्योग

नितिन नवीन - पथ निर्माण विभाग

नारायण प्रसाद - पर्यटन विभाग

सुभाष सिंह - सहकारिता विभाग

नीरज सिंह बबलू - पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग

प्रमोद कुमार- गन्‍ना उद्योग विभाग

सम्राट चौधरी- पंचायती राज विभाग

आलोक रंजन झा -कला संस्‍कृति एवं युवा विभाग

जनक राम- खान एवं भूतत्‍व विभाग।

जदयू कोटे से मंत्रियों का विभाग इस प्रकार है-

लेसी सिंह- खाद्य एवं उपभोक्‍ता संरक्षण विभाग

सुमित सिंह - विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग

संजय झा -जलसंसाधन, सूचना एवं जनसंपर्क सहकारिता

श्रवण कुमार- ग्रामीण विकास विभाग

मदन सहनी- समाज कल्‍याण विभाग

 जयंत राज- ग्रामीण कार्य विभाग

जमा खान- अल्‍पसंख्‍यक विभाग

सुनील कुमार - मद्य निषेध, उत्‍पाद विभाग।

यहां बता दें कि बिहार सरकार की कैबिनेट में अब कुल 31 मंत्री हो चुके हैं, विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कुल 14 चेहरों ने शपथ लिया था।

नीतीश मंत्रिमंडल के इस विस्तार में भाजपा से सैयद शाहनवाज हुसैन, प्रमोद कुमार, सम्राट चौधरी, नीरज बबलू, सुभाष सिंह, नितिन नवीन, नारायण प्रसाद, आलोक रंजन झा और जनक राम तथा जदयू से श्रवण कुमार, मदन सहनी, संजय झा, लेसी सिंह, सुमित कुमार सिंह, सुनील कुमार, जयंत राज और जमा खान ने आज मंत्री के तौर पर शपथ ली।

पिछले साल संपन्न बिहार विधानसभा चुनाव के बाद 16 नवंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कुल 15 मंत्रियों ने शपथ ली थी जिनमें भाजपा से तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी बतौर उप मुख्यमंत्री मंत्रिमंडल में शामिल हुए थे जबकि 12 अन्य मंत्रियों में जदयू से विजय कुमार चौधरी, बिजेन्द्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी एवं शीला कुमारी तथा भाजपा से मंगल पाण्डेय, अमरेन्द्र प्रताप सिंह, रामप्रीत पासवान, जिवेश कुमार एवं राम सूरत कुमार, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा से संतोष कुमार सुमन तथा विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी शामिल थे।

लेकिन बाद में भ्रष्टाचार का आरोप लगने पर मेवालाल ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। बिहार विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में नई सरकार के गठन के 84 दिनों के बाद मंगलवार को मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया। नए मंत्रियों के बीच विभागों के बंटवारे को लेकर पूछे गए एक प्रश्न पर नीतीश ने कहा कि यह भी तय हो चुका और इस संबंध में अधिसूचना थोड़ी देर में जारी हो जाएगी।

Web Title: cm nitish kumar bihar government cabinet expansion bjp jdu shahnawaz hussain Industries Minister bsp

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे