मेघालय में 67% और नागालैंड में 75% हुई वोटिंग, तीन मार्च को गिने जाएंगे वोट

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: February 27, 2018 07:41 AM2018-02-27T07:41:30+5:302018-02-27T18:56:07+5:30

Assembly Election 2018 Live Updates: मेघालय और नागालैण्ड दोनों राज्यों में विधान सभा की 60-60 सीटें हैं। मंगलवार (27 फ़रवरी) को दोनों राज्यों की 59-59 सीटों के लिए मतदान हो रहा है।

Assembly Election 2018 Live Updates: Meghalaya And Nagaland Vidhan Sabha Chunav Polling Latest News Updates | मेघालय में 67% और नागालैंड में 75% हुई वोटिंग, तीन मार्च को गिने जाएंगे वोट

मेघालय में 67% और नागालैंड में 75% हुई वोटिंग, तीन मार्च को गिने जाएंगे वोट

मेघालय और नागालैण्ड विधान सभा चुनाव 2018 के लिए मंगलवार (27 फरवरी) को मतदान हुआ और सभी उम्मीदवारों का भाग्य मत पेटिंयों में बंद हो गया। मतदान शाम चार बजे तक चला। मेघालय और नागालैंड दोनों राज्यों में विधान सभा की 60-60 सीटें हैं। मंगलवार (27 फ़रवरी) को दोनों राज्यों की 59-59 सीटों के लिए मतदान हुआ। चुनाव परिणाम तीन मार्च को आएंगे। मेघालय और नागालैंड के साथ ही त्रिपुरा विधान सभा चुनाव के नतीजे भी तीन मार्च को ही आएंगे। तीन बार नागालैंड के मुख्यमंत्री रहे नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीडीपी) के नेफ्यू रियो को उत्तरी अंगामी-2 निर्वाचन सीट से निर्विरोध विजयी घोषित कर दिया गया।

मेघालय में अभी कांग्रेस की मुकुल संगमा के नेतृत्व वाली सरकार है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) स्थानीय दलों के साथ गठबंधन करके कांग्रेस को टक्कर देने की कोशिश कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने त्रिपुरा, मेघालय और नागालैण्ड के विधान सभा चुनाव के मद्देनजर पिछले कुछ दिनों में पूर्वोत्तर भारत में कई चुनावी सभाएँ कीं।

यहां पढ़ें मतदान की Updates:-

-समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक,  चार बजे तक नागालैंड में 75 फीसदी वोटिं हुई है और मेघालय में 67 फीसदी वोट पड़े हैं। 

- नागालैंड में 11 बजे तक 38 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिन्हा ने बताया कि तिजित निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर बम विस्फोट में एक शख्स घायल हो गया और भीड़ ने वीवीपीएटी मशीन को नष्ट कर दिया।

- तिजित सीट के प्रभावित मतदान केंद्र पर मतदान प्रक्रिया बहाल हो गई है और शांतिपूर्ण मतदान हो रहा है।

- कुछ छिटपुट घटनाओं की भी खबर है लेकिन अभी तक शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हो रहा है और कुछ क्षेत्रों में लोग बढ़-चढ़कर मतदान कर रहे हैं।

- तीन बार मुख्यमंत्री रहे नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीडीपी) के नेफ्यू रियो को उत्तरी अंगामी-2 निर्वाचन सीट से निर्विरोध विजयी घोषित कर दिया गया।

- मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने चेंगकोमपाड़ा के बूथ नंबर 25 से मतदान किया।


- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नगालैंड और मेघालय विधानसभा के लिए लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया। मोदी ने ट्वीट कर मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की।

- नागालैंड विधानसभा चुनाव के इतिहास में अब तक नामांकन दाखिल करने वाली 30 महिला उम्मीदवारों में से किसी को भी जीत हासिल नहीं हुई है। इस विधानसभा चुनाव में 5 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं।

- नागालैंड के तिजित पोलिंग बूथ के बाहर विस्फोट से हड़कंप। इसमें एक व्यक्ति घायल हुआ है।


 

- नागालैंड और मेघालय की विधानसभा की 59-59 सीटों के लिए मतदान जारी है।

- शिलॉन्ग मॉडल पोलिंग स्टेशन में ईवीएम में गड़बड़ी के चलते वोटिंग देरी से शुरू हुई।

- शिलॉन्ग मॉडल स्टेशन में अब सबकुछ सामान्य है। सामान्य दर से वोटिंग जारी है।



कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पूर्वोत्तर में जमकर प्रचार किया। कांग्रेस जिस तरह एक-एक राज्य बीजेपी के हाथों गँवाती जा रही है उसे देखते हुए मेघालय को बचाना उसके लिए काफी अहम है।


नागालैण्ड में टीआर जेलियांग के नेतृत्व वाली नागा पीपल्स फ्रंट की सरकार है।

Web Title: Assembly Election 2018 Live Updates: Meghalaya And Nagaland Vidhan Sabha Chunav Polling Latest News Updates

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे