अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावः बाइडन और कमला हैरिस को चीन ने दी बधाई, देखें तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 13, 2020 07:03 PM2020-11-13T19:03:18+5:302020-11-13T19:06:20+5:30

Next

चीन ने अपनी शुरुआती झिझक दूर करते हुए अंतत: जो बाइडन और कमला हैरिस को उनकी जीत पर शुक्रवार को बधाई दी और कहा कि वह अमेरिकी लोगों की पसंद का सम्मान करता है। बाइडन अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में विजयी हुए हैं। हैरिस उप राष्ट्रपति चुनी गई हैं।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने यहां संवाददाताओं से कहा, "हम अमेरिकी चुनाव पर अमेरिका के अंदर और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की प्रतिक्रियाओं पर नजर रख रहे हैं।’’ उनसे जिक्र किया गया था कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस और विश्व के कई नेताओं ने 77 वर्षीय बाइडन को बधाई दी है।

वांग ने कहा, ‘‘हम अमेरिकी लोगों की पसंद का सम्मान करते हैं और बाइडन तथा हैरिस को बधाई देते हैं और हम समझते हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों के परिणाम अमेरिकी कानूनों और प्रक्रियाओं के तहत निर्धारित किए जाएंगे।"

चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवार मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा हार मानने से इनकार किए जाने के बाद चीन ने डेमोक्रेट प्रत्याशी बाइडन को बधाई नहीं दी थी। वांग ने नौ नवंबर को बाइडन को उनकी जीत पर बधाई देने से इनकार कर दिया था और कहा था कि अमेरिकी चुनाव के परिणाम देश के कानूनों और प्रक्रियाओं द्वारा निर्धारित होने चाहिए। उल्लेखनीय है कि ट्रंप के चार साल के कार्यकाल में चीन-अमेरिका संबंध सबसे खराब दौर में थे।

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने अरिजोना में जीत दर्ज कर ली है। अमेरिका के प्रमुख मीडिया घरानों ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। ‘सीएनएन’ ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि डेमोक्रेट बाइडन ने रिपब्लिकन के लंबे समय से गढ़ रहे एरिजोना में जीत दर्ज कर ली है।

एरिजोना में डेमोक्रेट ने 1996 से जीत दर्ज नहीं की थी। बाइडन ने इसके साथ ही 290 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ हासिल कर लिए हैं और अमेरिका के राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन उम्मीदावार डोनाल्ड ट्रंप अभी तक 217 के आंकड़े पर ही पहुंच पाए हैं। अमेरिका में तीन नवम्बर को राष्ट्रपति चुनाव हुए थे, जिनमें बाइडन को विजेता घोषित किया जा चुका है।

नॉर्थ कैरोलाइना और जॉर्जिया में अभी तक परिणाम घोषित नहीं किए गए, वहां दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर है। ट्रंप ने हालांकि अपनी हार स्वीकार नहीं की है और लगातार वह चुनाव में धोखाधड़ी के आरोप लगा रहे हैं।