Kumbh Rashifal 2024: कुंभ राशिवालों को गुरु शनि के योग से नए साल में होगा लाभ ही लाभ

By बृजेश परमार | Published: December 30, 2023 04:10 PM2023-12-30T16:10:39+5:302023-12-30T16:17:05+5:30

Next

कुंभ राशिफल 2024 (ज्योतिषाचार्य पं.जगदीश प्रसाद शर्मा, उज्जैन): नए साल में आपके लिए शनि की साढ़े साती का दूसरा चरण रहेगा। लग्न में स्वराशि के शनि, द्वितीय धन कुटुम्ब भाव में राहु, बृहस्पति 31 मार्च तक तृतीय भाव में तथा 1 मई से चतुर्थ भाव में, केतु नवम भाव में गोचर करेंगे। शनि 11 फरवरी को कुंभ में ही अस्त होंगे, जो 18 मार्च को पुन: उदित होंगे और 29 जून को वक्री होंगे।

जीवन व्यवसाय- शनि लग्न में होने से कर्म प्रधान, कठोर अनुशासन प्रिय, सप्तम स्थान पर गुरु और शनि की संयुक्त दृष्टि कार्य क्षेत्र नौकरी व्यवसाय में मेहनत अनुसार अच्छा लाभ और उच्च अधिकारी एवं सहकर्मियों के साथ संबंध मधुर रहेंगे। उन्नति और प्रमोशन होगा, आत्मविश्वास बढ़ा हुआ रहेगा। वाणी पर नियंत्रण आवश्यक है, कटु शब्द उच्चारण अनेक लोगों से संबंध खराब कर देंगे। गुप्त विरोधी नुकसान पहुंचाएंगे। नौकरी व्यापार में परिवर्तन करने से बचें। धार्मिक व्यापारिक यात्राएं लाभदायक रहेगी। परीक्षा प्रतियोगिता में अधिक प्रयास करने पर ही सफलता प्राप्त होगी।

आर्थिक स्थिति- 31 अप्रैल तक बृहस्पति तीसरे स्थान पर रहकर सप्तम भाव पर दृष्टि रखेंगे। इसके प्रभाव से आय के अच्छे साधन उपलब्ध होकर वित्तीय रूप से मजबूत रहेंगे। 1 मई के बाद चतुर्थ भाव के बृहस्पति पैतृक या पूर्व निवेशित संपति का लाभ देंगे। अष्टम भाव को देखने से अकस्मात अनापेक्षित अवांछित रूप से धन व्यय होगा। आय-व्यय का संतुलन आवश्यक है, अन्यथा कज़र्दार हो जाएंगे।

स्वास्थ्य- सेहत में उतार-चढ़ाव रहेगा, क्योंकि शनि की साढ़े साती के साथ ही दूसरे भाव में राहु और अष्टम भाव में केतु शरीर कष्ट, ब्लड प्रेशर, शुगर, पाइल्स, हड्डी जोड़ों, स्नायु तंत्र में दर्द, मानसिक तनाव आदि में बढ़ोतरी करता है। रोग विकार से बचाव के लिए संतुलित आहार-विहार के साथ ही नियमित दैनिक योग, प्राणायाम, मेडिटेशन व्यायाम आवश्यक है। नशा आदि व्यसन से दूर रहें।

परिवार- परिजन का आपस में स्नेह संबंध अच्छे रहेंगे। 1 मई के बाद देवगुरु बृहस्पति चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे, इससे परिवार के सभी सदस्यों में प्रेम सौहार्द्र अधिक बढ़ जाएगा। घर में मांगलिक कार्य भी होंगे। अविवाहितों के विवाह प्रस्ताव आएंगे। दिसंबर में पिता को शारीरिक कष्ट रहेगा। जीवनसाथी से उपहार प्रेम निष्ठा मिलेगा, किंतु वैचारिक मतभेद भी रहेंगे। अनुशासन और वाणी पर नियंत्रण आवश्यक है। संतान की उन्नति होगी। कौटुम्बिक सुख और सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। साथी और मित्रों से सावधानी रखें।

धार्मिक उपाय- भगवान शंकर और शनिदेव की पूजा करें। शनि की सामग्री का दान करें, यथाशक्ति जरूरतमंद को मदद करें, सार्वजनिक स्थान पर पौधारोपण कर उनकी देखभाल की व्यवस्था करें। मछली, चींटी और गाय को भोजन दें। शुभ अंक- 8 और इसका जोड़ जैसे 17, 26, 35, 44, 53, 62, 71, 80।

शुभ दिवस- शनिवार। शुभ रंग - नीला, कला। शुभ रत्न- नीलाम, जामुनिया। राशि स्वामी शनि को प्रसन्न करें।