Delta Variant को लेकर चेतावनी जारी, कोरोना टीकाकरण में तेजी नहीं तो घातक हो सकता है डेल्टा वैरिएंट

By संदीप दाहिमा | Published: July 31, 2021 01:33 PM2021-07-31T13:33:02+5:302021-07-31T13:33:02+5:30

Next

पूरी दुनिया में कोरोना का कहर देखा जा रहा है. मरीजों की संख्या 19 करोड़ को पार कर गई है। कोरोना ने 4 मिलियन से अधिक लोगों की जान ले ली है। सभी देश कोरोना संकट से जूझ रहे हैं।

तेजी से फैल रहे कोरोना ने लोगों में दहशत का माहौल बना दिया है. मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कई देशों में एक बार फिर से लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है. इस बीच कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डेल्टा वेरिएंट को लेकर चेतावनी जारी की है। अगर कोरोना के टीकाकरण में तेजी नहीं आई तो डेल्टा वैरिएंट ज्यादा खतरनाक और घातक होगा।

स्थिति बिगड़ने से पहले डेल्टा संस्करण को कम करना होगा। वायरस फैल रहा है, लेकिन डब्ल्यूएचओ यह भी कहता है कि इससे पहले कि यह और खतरनाक हो जाए, आपको टीकाकरण में तेजी लानी होगी।

टीकाकरण अभियान पर अधिक जोर देने की जरूरत है अन्यथा यह खतरा काफी बढ़ जाएगा। इसीलिए WHO ने सभी देशों से सितंबर के अंत तक अपनी कम से कम 10 फीसदी आबादी का टीकाकरण करने का आह्वान किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष डॉ. इस पर टेड्रोस ने कमेंट किया है। अब तक चार प्रकार के चिंताजनक कोरोना वायरस सामने आए हैं, और जैसे-जैसे यह वायरस फैलता रहेगा, और भी बहुत कुछ होगा। टेड्रोस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के छह क्षेत्रों में से पांच में, पिछले चार हफ्तों में औसत संक्रमण में 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

हालांकि माइकल रयान ने कहा कि डेल्टा ने कई देशों को हिलाकर रख दिया है, फिर भी इसके प्रसार को नियंत्रित करने के उपाय किए जा रहे हैं। ऐसा कहा जाता है कि सामाजिक विकर्षणों का पालन करके, मास्क पहनकर और हाथ की स्वच्छता से डेल्टा के प्रसार को रोका जा सकता है।

कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है। ये उपाय अभी भी कोरोना को रोकने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन हमें इन उपायों को पहले की तुलना में अधिक कुशलता से और अधिक प्रभावी ढंग से लागू करने की आवश्यकता है, ”रयान ने कहा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि 2022 के मध्य तक दुनिया की 70 प्रतिशत आबादी को पूरी तरह से टीकाकरण की आवश्यकता है। कई देशों में टीकाकरण जोरों पर है और अरबों लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इस बारे में एक हिंदी वेबसाइट ने खबर दी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार अगले दो सप्ताह में कोरोना से मरने वालों की संख्या 21 प्रतिशत बढ़कर 20 करोड़ से अधिक हो गई है। हर तरफ कोरोना का कहर है।

यदि कोरोनरी हृदय रोग की वृद्धि दर जारी रहती है, तो अगले दो सप्ताह में दुनिया भर में रोगियों की संख्या 200 मिलियन से अधिक हो जाएगी। इसके पीछे मुख्य कारण कोरोना के डेल्टा वेरियंट को बताया जा रहा है।

दुनिया भर में कोरोना पीड़ितों की संख्या 40 मिलियन से अधिक हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील, इंडोनेशिया, ब्रिटेन और भारत में सबसे अधिक मामले सामने आए।

रिपोर्ट के मुताबिक तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस का डेल्टा वेरियंट आठ और देशों में फैल गया है। तो यह अब कुल 132 देशों में पाया जाता है।

कई देशों में टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, क्लैरेंटाइन, होम आइसोलेशन के जरिए सावधानी बरती जा रही है।