जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी से आगे निकले नरेंद्र मोदी, जानिए कैसे, कार्यकाल सबसे लंबा, see pics

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 14, 2020 03:43 PM2020-08-14T15:43:48+5:302020-08-14T15:52:34+5:30

Next

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस पद पर सबसे अधिक समय तक रहने वाले गैर-कांग्रेसी नेता बन गये हैं, वहीं केंद्र और राज्य मिलाकर किसी निर्वाचित सरकार के प्रमुख के तौर पर भी उनका कार्यकाल अब तक के सभी प्रधानमंत्रियों में सबसे लंबा हो गया है।

इसमें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनका 12 वर्ष से अधिक का कार्यकाल शामिल है।

भाजपा के सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि गुजरात के मुख्यमंत्री और फिर प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी का कार्यकाल 18 वर्ष 306 दिन से अधिक का हो गया है।

भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू केंद्र सरकार के प्रमुख के तौर पर 16 वर्ष एवं 286 दिन पद पर रहे। वह कभी किसी राज्य सरकार के मुखिया नहीं रहे।

इंदिरा गांधी किसी निर्वाचित सरकार की प्रमुख के रूप में कार्यकाल के लिहाज से तीसरे स्थान पर आती हैं जो 15 साल और 350 दिन तक इस पद पर रहीं। वह भी अपने पिता की तरह किसी राज्य की मुख्यमंत्री नहीं रहीं।

पश्चिम बंगाल में ज्योति बसु और सिक्किम में पवन कुमार चामलिंग समेत कई मुख्यमंत्रियों का कार्यकाल राज्य सरकार के अगुवा के रूप में मोदी से ज्यादा रहा है लेकिन उनमें से कोई कभी प्रधानमंत्री नहीं रहे।

प्रधानमंत्री मोदी अभी कम से कम चार साल और इस पद पर रहेंगे और सूत्रों के अनुसार पद पर रहने का उनका रिकॉर्ड बहुत लंबे समय तक कायम रह सकता है। प्रधानमंत्री के रूप में सबसे लंबी सेवा देने वालों की सूची में जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह शामिल हैं। ये तीनों कांग्रेस पार्टी से ताल्लुक रखते थे।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि नरेंद्र मोदी सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले देश के पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री बन गए हैं। उन्होंने कहा कि मोदी, अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल की पूरी अवधि से भी अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौथे ऐसे प्रधानमंत्री बन गए हैं जिन्होंने भारत के इतिहास में लंबे समय तक सेवा दी है। वह सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री भी बन गए हैं। वाजपेयी जी के समस्त कार्यकाल की कुल अवधि 2268 दिन की थी। आज प्रधानमंत्री मोदी उस अवधि से भी आगे निकल गए हैं। सिंह, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री हैं।