Photos: दिखाए थे सपने नोटबंदी से होंगे ये 10 फायदे, हो गए ये 5 बड़े नुकसान

By ललित कुमार | Published: September 3, 2018 03:28 PM2018-09-03T15:28:58+5:302018-09-03T15:28:58+5:30

Next

देश में बढ़ते भ्रष्टाचार को देखते हुए भारत देश में 500 और 1000 के रुपये बंद किये गए, क्योंकि इससे मार्किट में मौजूद पुराने नोटों के बदले नए नोट आएंगे तो फेक करेंसी बनाना मुस्किल हो पाएगा।

इस बात में को शक नहीं था कि देश में ज्यादातर लोग जेब में कैश लेकर घूमते थे, लेकिन कैशलेस इकोनॉमी को बनाने का अहम मुद्दा यह था कि देश ज्यादा से ज्यादा ट्रांजैक्शन डिजिटल माध्यमों से किया जाए।

नकली नोटों के चलते हुए भी देश में नोटबंदी का फैसला लिया गया, जिससे की देश में नकली नोट न आ पाएं. नोटों का कम इस्तेमाल हो इसीलिए सरकार ने सभी को डिजिटल पेमेंट करने के जागरूक किया।

नोटबंदी करने का एक अहम फैसला रियल एस्टेट सेक्टर को लेकर भी था, आम आदमी को मकान खरीदने में दिक्कतों का सामना ना करना पड़े, इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया।

सरकार यह दावा रहा कि नोटबंदी करने से कालाधन खत्म होगा, लेकिन किसी भी अर्थव्यवस्था से कालाधन खत्म होने की उम्मीद तब तक नहीं की जा सकती जब तक सामाजिक स्तर इसका बहिष्कार करने के लिए लोगों को जागरूक ना किया जाए।

कालेधन और भ्रष्टाचार को लेकर देश में हमेशा से एक समानांतर इकोनॉमी चलती थी, अब इसमें कई तरह की बातें भी सामने आती हैं, कोयले की खदानों से लेकर सड़क किनारें फल और सब्जी बेचने वाले इस समानांतर अर्थव्यवस्था में शामिल रहते थे, लेकिन नोटबंदी से लेकर डिजिटल पेमेंट के साथ साथ समानांतर इकोनॉमी से जो मदद चाहिए थी वो मिली ही नहीं।

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के एकमात्र मकसद यह था कि की लोग सारी पेमेंट बैंक के जरिए होगी, जिससे सभी की ट्रांजैक्शनों पर इनकम टैक्स के अधिकारियों की नजर बनी रहेगी, लेकिन नोटबंदी से उम्मीद थी की सरकारों का रेवेन्यू तेजी बढ़ेगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

जैसे की इस बात में भी कोई शक नहीं कि देश में रहने वाले ज्यादातर लोग अपनी सेविंग प्रॉपर्टी, सोना और ज्वैलरी में निवेश करते थे, जरूर पड़ने पर जिसे वो आसानी से बेच भी सकते थे, उम्मीद की जा रही थी नोटबंदी के बाद रियल एस्टेट और सोना अपेक्षा के मुताबिक रिटर्न नहीं दें पाएंगे, कोई भी आम आदमी अपनी सेविंग को बैंक में रखेगा।

नोटबंदी के बाद से यह उम्मीद थी कि लोगों के द्वारा जमा किया गया पैसा और डिजिटल पेमेंट के द्वारा हुए लाभ से बैंक जो लोन देगा उसकी ब्याज दरों में कटौती होगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं।