Navy Day celebrations 2022: नौसेना दिवस के अवसर युद्ध कौशल का प्रदर्शन, हॉक विमान के साथ मिग-29 विमानों ने दिखाए कौशल, देखें तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 4, 2022 09:03 PM2022-12-04T21:03:11+5:302022-12-04T21:06:13+5:30

Next

भारतीय नौसेना ने रविवार को यहां नौसेना दिवस के अवसर पर अभियानगत प्रदर्शन कर शानदार युद्ध कौशल का प्रदर्शन किया। राष्ट्रपति और सैन्य बल की सर्वोच्च कमांडर द्रौपदी मुर्मू यहां रामकृष्ण बीच पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थीं।

यह पहली बार था जब नौसेना दिवस नयी दिल्ली के बाहर मनाया गया। पनडुब्बी आईएनएस सिन्धुकीर्ति और पोत आईएनएस तरंगिनी पर सवार नाविकों ने राष्ट्रपति का शानदार स्वागत किया।

नौसेना के कमांडो ने सी किंग हेलीकॉप्टर से प्रदर्शन किया, जिसके बाद मार्कोस (मरीन कमांडो) ने युद्ध कौशल दिखाते हुए एक बचाव अभियान के साथ ‘ऑयल रिग’ (समुद्र से तेल निकालने के लिए बना ढांचा) को ध्वस्त कर दिया। हॉक विमान के साथ मिग-29 के विमानों ने भी प्रदर्शन दिखाए।

नौसेना के युद्धपोत मिसाइल कार्वेट आईएनएस खंजर, आईएनएस कदमत्त और आईएनएस किर्च, डिस्ट्रॉयर आईएनएस दिल्ली, फ्रिगेट आईएनएस सह्याद्री और डिस्ट्रॉयर आईएनएस कोच्चि का प्रदर्शन किया गया। एक खोज और बचाव अभियान का प्रदर्शन भी किया गया जिसमें कमांडो नौसेना के चेतक और उन्नत हल्के हेलीकाप्टर एएलएच मच-3 से नीचे उतरे और मिशन को अंजाम दिया।

कार्यक्रम के तहत नौसेना के विमानों द्वारा फ्लाई-पास्ट के साथ, युद्धपोतों से रॉकेट दागे गए। स्काइडाइवर अनूप सिंह ने एक विमान से कूदने के प्रदर्शन के बाद राष्ट्रपति को ‘भारतीय नौसेना का इतिहास’ पुस्तक भेंट की।

प्रसिद्ध संगीतकार तिकड़ी शंकर-एहसान-लॉय द्वारा रचित और प्रसिद्ध गीतकार प्रसून जोशी द्वारा लिखित, भारतीय नौसेना पर तैयार गीत को इस अवसर पर जारी किया गया।

नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार, केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और अन्य ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

राष्ट्रपति ने डिजिटल तरीके से कुरनूल जिले में ‘नेशनल ओपन एयर रेंज’ और कृष्णा जिले के निम्मकुरु में भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की एडवांस नाइट विजन प्रोडक्ट्स फैक्टरी का उद्घाटन किया।

राष्ट्रपति ने 925 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया, जिसमें एनएच-340 के रायचोटी-अंगल्लू खंड, एनएच-205 पर चार-लेन के रोड-ओवर-ब्रिज का काम शामिल है। मुर्मू ने राज्य के आदिवासी क्षेत्रों में चार एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का भी उद्घाटन किया।