लाइव न्यूज़ :

कोविड केसः कर्फ्यू, स्कूल बंद, मुंबई में फिर से सावधानी, लॉकडाउन की तैयारी शुरू?

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 20, 2020 4:28 PM

Open in App
1 / 10
अनलॉक के तहत, केंद्र सरकार ने पहले चरण में सभी स्कूलों को 9 से 12 तक खोलने की अनुमति दी थी। कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को भी कक्षाएं लेने की अनुमति है। ऐसी परिस्थितियों में, कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्कूल खोले गए थे, लेकिन हालात ठीक नहीं है।
2 / 10
गुजरात ने स्कूलों को शुरू करने के अपने फैसले को स्थगित कर दिया है। मिजोरम, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा में स्कूल फिर से बंद कर दिए गए हैं। केंद्र की छूट के बावजूद, महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया था।
3 / 10
क्या फिर से तालाबंदी होगी? यह सवाल लोगों के मन में है, क्योंकि पिछले कुछ दिनों में इसी तरह के संकेत दिखाई देने लगे हैं। हालांकि कोविड -19 के साथ नए रोगियों की संख्या घट रही है, लेकिन कुछ स्थानों पर स्थिति अभी भी अधिक गंभीर है। नवंबर में मरीजों की संख्या कम होने के बजाय बढ़ने लगी है। दिल्ली में हाल बहुत ही खराब है।
4 / 10
गुजरात के अहमदाबाद में शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। दिल्ली सरकार ने भी इसे सख्ती से लागू करना शुरू कर दिया है। वहीं कुछ राज्यों ने मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। इसमें हरियाणा, उत्तर भारत के कई राज्य शामिल हैं।
5 / 10
ऐसे परिदृश्य में हालांकि राष्ट्रव्यापी नहीं, स्थानीय स्तर पर लॉकडाउन को फिर से लागू करने की संभावना बढ़ रही है। पूरी तरह से ज़ोन में बंद होने की संभावना है, लेकिन बहुत सीमित क्षेत्र में हो सकती है। अहमदाबाद नगर निगम की सीमा के भीतर यह काम शुरू कर दिया है। दिल्ली में भी इसकी मांग हो रही है। कोरोना लहर तेज है।
6 / 10
दिवाली के बाद कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अधिकारियों के अनुसार, कर्फ्यू शुक्रवार (20 नवंबर) को रात 9 बजे शुरू होगा और सोमवार (23 नवंबर) को सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा।
7 / 10
दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार ने कोरोना पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वालों के लिए 2,000 रुपये के जुर्माने की घोषणा की गई है। अब तक, मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये के जुर्माने का प्रावधान था। सर्वदलीय बैठक के बाद केजरीवाल ने कहा कि सभी लोग इस नियम का पालन करें। जरूरी हो तो घर से बाहर निकलें।
8 / 10
दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर शुरू हो गई है। इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने केंद्र से स्थानीय बाजार लॉकडाउन की अनुमति देने के लिए कहा है। हालांकि, केजरीवाल ने स्पष्ट किया कि दिल्ली में तालाबंदी का कोई इरादा नहीं था। शादी समारोह में 50 लोग शामिल होंगे। उपराज्यपाल ने अमुमति दे दी है।
9 / 10
माइक्रो कंटेंट जोन में हाइनिंग की जा रही है। यह तरीका पूरे देश में अपनाया जा रहा है। जहां एक नया रोगी पाया जाता है, वहां 50 मीटर के दायरे में सोशल दूरी का प्रयास किया जा रहा है। राज्यों में डोर-टू-डोर जाकर जांच की जा रही है। दिल्ली में आज से शुरू हो गया है।
10 / 10
इस बीच, महाराष्ट्र में स्कूलों को 23 नवंबर से शुरू किया जाएगा, लेकिन कोरोना के खिलाफ एहतियात के तौर पर मुंबई नगर निगम ने नगर निगम क्षेत्र के सभी स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला किया है। इसलिए स्थानीय प्रशासन स्कूल शुरू करने के बारे में कुछ नहीं कहा।
टॅग्स :कोविड-19 इंडियामहाराष्ट्र में कोरोनादिल्ली में कोरोनाकोरोना वायरसकोरोना वायरस इंडियाकोरोना वायरस लॉकडाउनउद्धव ठाकरे सरकारअरविंद केजरीवाल
Open in App

संबंधित खबरें

भारतचुनाव से ठीक पहले केजरीवाल को क्यों गिरफ्तार किया? सुप्रीम कोर्ट ने ईडी से पूछा

भारतलोकसभा चुनाव के बीच कहां गायब हैं राघव चड्ढा? आप नेता सौरभ भारद्वाज ने दिया जवाब, जानें

विश्वChina Covid-19: धरना पर चीनी वैज्ञानिक झांग योंगझेन, आखिर कोविड वायरस से क्या है संबंध, जानें सबकुछ

भारतहेमंत सोरेन की याचिका पर SC ने ED को नोटिस जारी कर मांगा जवाब, अब अगले हफ्ते होगी सुनवाई

भारतArvinder Singh Lovely: 'आप' के साथ गठबंधन से नाराज अरविंदर सिंह लवली ने दिया इस्तीफा

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Polls 2024: कांग्रेस की ताजा उम्मीदवारों की सूची में राज बब्बर, आनंद शर्मा का नाम शामिल

भारतLok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग ने J-K के अनंतनाग-राजौरी में बदली मतदान की तारीख, 25 मई को वोटिंग

भारतLok Sabha Elections 2024: कौन हैं यामिनी जाधव? शिंदे के नेतृत्व वाली सेना ने मुंबई दक्षिण से उद्धव सेना के अरविंद सावंत के खिलाफ उतारा

भारतPrajwal Revanna 'sex videos' row: प्रज्वल रेवन्ना के कार ड्राइवर ने किया चौंकाने वाला खुलासा

भारतINDORE LS polls 2024: मप्र उच्च न्यायालय ने खारिज की ‘‘डमी’’ उम्मीदवार की याचिका, इंदौर में कांग्रेस को एक और झटका