Kargil Vijay Diwas Photos: वॉर मेमोरियल पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, वीर सपूतों को ऐसे किया याद

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 26, 2019 12:06 PM2019-07-26T12:06:45+5:302019-07-26T12:06:45+5:30

Next

कारगिल दिवस के मौके पर आज देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इस मौके पर सबसे खास कार्यक्रम भारतीय सेना की ओर से जम्मू-कश्मीर के द्रास वॉर मेमोरियल में आयोजित हो रहा है।

जम्मू-कश्मीर में कारगिल की चोटियों पर 1999 में पाकिस्तानी घुसपैठियों ने धोखे से कब्जा कर लिया था। इसके बाद मई से जुलाई (1999) के बीच भारतीय सेना ने 'ऑपरेशन विजय' चलाकर न सिर्फ घुसपैठियों को यहां से भागने पर मजबूर किया बल्कि पाकिस्तान के नापाक हरकतों को भी बेनकाब किया था।

करगिल दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जम्मू-कश्मीर के द्रास जानेवाले थे, लेकिन खराब मौसम के चलते उनकी यात्रा रद्द करनी पड़ी। साथ ही कारगिल युद्ध में हिस्सा लेने वाले फाइटर एयरक्राफ्ट के फ्लाई पास्ट कार्यक्रम को भी रद्द किया गया है।

दिल्ली: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वॉर मेमेरियल पहुंच कर वीरों को श्रद्धांजलि दी।

कर्नाटक: भारतीय सेना को समर्पित शिवमोगा में एक खास पार्क बनाया गया है। इस पार्क का उद्घाटन आज किया जाएगा।

कारगिल विजय दिवस के मौके पर पीएम मोदी का ट्वीट- 'कारगिल युद्ध के दौरान 1999 में मुझे भी कारगिल में अपने सैनिकों से मिलने और उनसे एकजुटता दिखाने का मौका मिला था। यह वो समय था जब मैं अपनी पार्टी के लिए जम्मू और कश्मीर सहित हिमाचल प्रदेश में काम कर रहा था। कारगिल जाना और वहां सैनिकों से मिलने का अनुभव नहीं भुला सकने वाला है।'

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा- ‘कारगिल विजय दिवस’, हमारे कृतज्ञ राष्ट्र के लिए 1999 में कारगिल की चोटियों पर अपने सशस्त्र बलों की वीरता का स्मरण करने का दिन है। हम इस अवसर पर, भारत की रक्षा करने वाले योद्धाओं के धैर्य व शौर्य को नमन करते हैं। हम सभी शहीदों के प्रति आजीवन ऋणी रहेंगे। जय हिन्द!'