सर्दियों में गर्म पानी से नहाना हो सकता है हानिकारक, अपनाएं ये 10 'विंटर टिप्स'

By संदीप दाहिमा | Published: November 23, 2020 03:38 PM2020-11-23T15:38:03+5:302020-11-23T15:38:03+5:30

Next

ठंड के मौसम में हमारे शरीर को फ्लू या अन्य संक्रमणों से निपटना पड़ता है। इस संक्रमण को रोकने के लिए अच्छी रोग प्रतिरोधक शक्ति बनाए रखना महत्वपूर्ण है। सर्दियों के माहौल में लोगों की कुछ गलत आदतें परेशानी का कारण बनती हैं। आज हम आपको त्वचा और शरीर की देखभाल के लिए कुछ 'विंटर टिप्स' बताने जा रहे हैं।

कपड़ों का अत्यधिक उपयोग: सर्दियों में त्वचा को गर्म रखने की आवश्यकता होती है, लेकिन बहुत अधिक गर्म कपड़ों का उपयोग करने से शरीर में अधिक गर्मी पैदा हो सकती है। एक ठंड के बाद प्रतिरक्षा प्रणाली सफेद रक्त कोशिकाओं (WBCs) का उत्पादन करती है। यह संक्रमण और अन्य बीमारियों से दूर रहने में मदद करता है। यदि शरीर गर्म हो रहा है तो प्रतिरक्षा प्रणाली अपना काम ठीक से नहीं कर सकती है।

बिस्तर पर जाने से पहले क्या करें: एक शोध के अनुसार रात में बिस्तर पर जाने से पहले हाथ और पैरों को मोजे से ढकना शरीर के लिए फायदेमंद होता है, यह नींद को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है।

लंबे समय तक गर्म पानी में स्नान: विशेषज्ञों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, सर्दियों में गर्म पानी से स्नान हानिकारक हो सकता है। इसका शरीर और त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है। गर्म पानी केराटिन नामक त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। इससे खुजली वाली त्वचा, शुष्क त्वचा और चकत्ते हो जाते हैं।

बेडटाइम रूटीन: सर्दियों में दिन छोटे होते हैं और रातें लंबी होती हैं। ऐसी स्थिति में सर्कैडियन चक्र परेशान होता है। इससे लगातार सुस्ती आती है। दिन में किसी भी समय पहले की तुलना में रात को बिस्तर पर जाने की आदत बनाकर सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें।

अधिक भोजन करना - कई लोगों को सर्दियों में अधिक भूख लगती है। इसलिए इसे बिना सोचे-समझे अधिक मात्रा में खाया जाता है। इसलिए वजन बढ़ने की संभावना है। यदि आप वजन नहीं बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको फाइबर और प्रोटीन युक्त सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए। बाहर के वसायुक्त भोजन को पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए।

कैफीन: लोग सर्दियों में बहुत अधिक चाय और कॉफी का सेवन करते हैं। कैफीन का अत्यधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। शुगर का स्तर बढ़ने से मोटापा, मधुमेह, अनिद्रा और रक्तचाप की अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए एक दिन में 2 कप से ज्यादा कॉफी या चाय का सेवन न करें।

घर के अंदर रहना: सर्दियों में लोग ठंड से बचने के लिए बाहर जाने से बचते हैं। ऐसा करना महंगा हो सकता है घर पर बैठे रहने से वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा पर्याप्त धूप न मिलने से विटामिन डी की कमी हो सकती है। इसलिए हमें अलग-अलग बीमारियों से जूझना पड़ सकता है। वर्तमान में, शरीर को कोरोना जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी की आवश्यकता होती है।

व्यायाम: सर्दियों में कम तापमान प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है। लगातार आलसी होने के बजाय रोजाना व्यायाम करके शरीर को स्वस्थ रखें। अगर आप जिम जाकर थक गए हैं, तो आप घर पर ही योग, सरल व्यायाम कर सकते हैं

सर्दियों में लोगों को खांसी, जुकाम और बुखार हो जाता है। ऐसे मामलों में, डॉक्टर की सलाह के बिना खुद का इलाज करना गलत हो सकता है। इसलिए कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।