किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण : शरीर में सूजन और अधिक थकान जैसे कुछ शुरुआती लक्षण पहचानें और करें बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: April 15, 2021 12:30 PM2021-04-15T12:30:23+5:302021-04-15T12:34:39+5:30

Next

आपको किडनी की बीमारी है या नहीं, यह जानने का एकमात्र तरीका है हल्के लक्षणों पर नजर रखना। अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, किडनी की डैमेज का पारिवारिक इतिहास या आपकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है, तो आपको अधिक सावधान रहना चाहिए। हम आपको किडनी की समस्या के कुछ शुरूआती लक्षण बता रहे हैं, जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए। इन्हें समझकर आपको समय पर इलाज कराने में मदद मिल सकती है और आने वाले गंभीर खतरे को टाला जा सकता है।

अगर आप आप अधिक थके हुए हैं, कम ऊर्जा है या ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो रही है, तो सतर्क रहे। गुर्दे के कार्य में गंभीर कमी से रक्त में विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों का निर्माण हो सकता है। यह लोगों को थका हुआ, कमजोर महसूस करने का कारण बन सकता है और इसे ध्यान केंद्रित करना कठिन बना सकता है।

जब गुर्दे ठीक से फ़िल्टर नहीं करते हैं, तो टॉक्सिन मूत्र के माध्यम से शरीर को छोड़ने के बजाय रक्त में रहते हैं। इससे सोना मुश्किल हो सकता है। क्रोनिक किडनी की बीमारी वाले लोगों में स्लीप एपनिया सामान्य जनसंख्या के साथ तुलना में अधिक आम है।

किडनियां शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ निकालते हैं, लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं, हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करते हैं और आपके रक्त में खनिजों की सही मात्रा को बनाए रखने के लिए काम करते हैं। सूखी और खुजली वाली त्वचा खनिज और हड्डी की बीमारी का संकेत हो सकती है जो अक्सर उन्नत गुर्दे की बीमारी के साथ होती है।

यदि आपको अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता महसूस होती है, खासकर रात में, तो यह किडनी की बीमारी का संकेत हो सकता है। जब किडनी के फिल्टर डैमेज हो जाते हैं, तो यह पेशाब करने की इच्छा में वृद्धि का कारण बन सकता है। कभी-कभी यह पुरुषों में एक मूत्र संक्रमण या बढ़े हुए प्रोस्टेट का संकेत भी हो सकता है।

आप अपने मूत्र में रक्त देखते हैं। स्वस्थ किडनियां आमतौर पर रक्त कोशिकाओं को शरीर में रखते हैं जब मूत्र को बनाने के लिए रक्त से अपशिष्ट पदार्थों को छानते हैं, लेकिन जब किडनी के फ़िल्टर डैमेज हो जाते हैं, तो ये रक्त कोशिकाएं मूत्र में "रिसाव" करना शुरू कर सकती हैं। किडनी की बीमारी के संकेत के अलावा, मूत्र में रक्त ट्यूमर, गुर्दे की पथरी या संक्रमण का संकेत हो सकता है।

किडनी का कामकाज प्रभावित होने से सोडियम रिटेंशन हो सकता है, जिससे आपके पैरों और टखनों में सूजन हो सकती है। निचले छोरों में सूजन दिल की बीमारी, यकृत की बीमारी और पुरानी पैर की नसों की समस्याओं का संकेत भी हो सकता है।

कम भूख लगना किडनी की बीमारी का एक बहुत ही सामान्य लक्षण है। किडनी का काम प्रभावित होने और शरीर में विषाक्त पदार्थों का निर्माण इसका एक कारण हो सकता है।

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन बिगड़ा गुर्दे समारोह से परिणाम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कम कैल्शियम का स्तर और खराब नियंत्रित फास्फोरस मांसपेशियों में ऐंठन में योगदान कर सकते हैं।