सन टैन हटाने के घरेलू उपाय, आलू समेत इन चीजों को लगाने से मिलेगा सन टैनिंग से छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: June 24, 2022 03:22 PM2022-06-24T15:22:08+5:302022-06-24T15:22:08+5:30

Next

सूरज की हानिकारक किरणें त्वचा की ऊपरी परत के स्किन सेल्स को हानि पहुंचाती हैं। अगर ये डेड स्किन सेल्स समय रहते निकाले ना जाएं तो ये धीरे-धीरे त्वचा को काला करने का काम करते हैं। इसलिए सन टैनिंग होते ही नींबू को बीच से काटकर उसे त्वचा पर रगड़ें। कुछ देर रगड़ने के बाद पानी से धो लें।

फ्रेश एलोवेरा जेल रोजाना अपनी गर्दन पर लगाएं, 2 से 3 मिनट मसाज करें और फिर करीब आधे-एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से निकाल दें, एलोवेरा में मौजूद मिनरल्स और विटामिन त्वचा की पिगमेंटेशन को दूर करते हैं।

आलू में स्किन को ब्लीच करने के तत्व होते हैं। यह त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करता है। सन टैनिंग ठीक करने के लिए आलू को क्रश कर लें और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। कम से कम 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। चाहें तो इसे लगाने से पहले स्किन पर थोड़ा रगड़ भी सकते हैं।

सूरज की किरणों से झुलसी हुई त्वचा को ठीक करने के लिए तुरंत 2 टमाटर पीस लें और उसे चेहरे या जिस भी त्वचा पर सूरज की किरणों का बुरा असर हुआ हो वहां बस लगा लें। रस को सूखने के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। रोजाना टमाटर लगाने से त्वचा की सुंदरता भी बनी रहती है और चेहरे पर ग्लो आता है।