मैंने कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक ली, क्या मुझे अब मास्क हटा देना चाहिए ?, एम्स के डॉक्टरों ने बताया

By संदीप दाहिमा | Published: May 15, 2021 05:25 PM2021-05-15T17:25:15+5:302021-05-15T17:25:15+5:30

Next

देश में कोरोना मरीजों की संख्या और मृत्यु दर लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 3,26,098 नए मामले सामने आए हैं और 3890 मरीजों की जान जा चुकी है. वहीं, 3,53,299 मरीज कोरोना से ठीक होकर घर लौट चुके हैं। ताजा आंकड़े केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए हैं।

शुक्रवार तक देश में 18 करोड़ 4 लाख 57 हजार 579 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है. शुक्रवार को एक ही दिन में 11 लाख 3 हजार 625 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। अब तक 31.30 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं.

कोरोनरी धमनी की बीमारी के दौरान प्रकोप तेज हो जाते हैं। कोरोना के टीकों की कमी का असर टीकाकरण अभियान पर पड़ता दिख रहा है. हालांकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि अब केंद्र राज्यों को 1.92 करोड़ डोज देगा।

कोरोना के टीके देश के कई राज्यों में कम आपूर्ति में हैं। केंद्र सरकार की ओर से एक सुखद घोषणा की गई है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस संबंध में जानकारी दी है। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 16 मई से 31 मई तक राज्यों को 1.92 करोड़ टीकों की आपूर्ति की जाएगी।

अमेरिकी सरकार ने स्थानीय लोगों से कहा है कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक ले ली है, वे मास्क नहीं पहनेंगे। अमेरिका के फैसले के बाद भारत में सवाल उठ रहे थे कि क्या कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद मास्क को हटा देना चाहिए। लेकिन भारत के मौजूदा हालात अमेरिका जैसे नहीं हैं। इसलिए भारत में अगर दोनों डोज ली भी जाएं तो भी मास्क पहनना जरूरी है। रणदीप गुलेरिया ने कहा है।

डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि टीके की दोनों खुराक लेने के बाद भी भारत में मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन करना महत्वपूर्ण है। कोरोना की दूसरी लहर में वायरस का एक नया रूप सामने आ रहा है। इससे मायोकार्डियल इंफार्क्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए भारत में वैसा न करें जैसा आपने अमेरिका में किया था, गुलेरिया ने कहा।

इस बीच, अगस्त से दिसंबर तक की पांच महीने की अवधि में भारत और भारतीयों के लिए 216 करोड़ वैक्सीन का उत्पादन किया जाएगा। इसलिए, इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोरोना वैक्सीन सभी के लिए उपलब्ध होगी, भारत में अब तक लगभग 18 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। अमेरिका में अब तक 26 करोड़ डोज दी जा चुकी है। इसलिए चीन इस रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। भारत का तीसरा स्थान है, पॉल ने कहा।

केंद्र सरकार द्वारा देश भर के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 1.92 करोड़ खुराक उपलब्ध कराई जाएगी। इससे पहले केंद्र सरकार ने देश के सभी नागरिकों को कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए निर्णायक कदम उठाया था. केंद्र सरकार ने देश में कोरोना वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने और सभी को टीका लगाने का बड़ा फैसला लिया है. नीति आयोग के सदस्य डॉ। वी क। पॉल ने इस बारे में जानकारी दी है।