ठंड में हार्ट अटैक से बचने के 7 उपाय, इन ब्लड ग्रुप वालों को ज्यादा खतरा

By संदीप दाहिमा | Published: November 12, 2021 04:44 PM2021-11-12T16:44:35+5:302021-11-12T16:49:26+5:30

Next

ठंड के मौसम में ज्यादा बाहर जाने से बचें। यदि आप बाहर जाते हैं, तो गर्म कपड़े पहनें, कई परतों में, अपने सिर और हाथों को कवर करें, और गर्म मोजे और जूते पहनें।

बहुत ज्यादा गर्म कपड़े पहनने से अधिक गर्मी हो सकती है। इससे रक्त वाहिकाओं को अचानक पतला कर देता है - जिससे हृदय रोग वाले व्यक्ति में हाइपोटेंशन (निम्न रक्तचाप) हो सकता है। यदि आप ठंड में बाहर हैं और आप अपने आप को पसीने से तर पाते हैं, तो आप बहुत ज्यादा गर्म हैं। यदि आपको हृदय रोग है, तो इस पसीने को खतरे का संकेत मानें। आप जो कर रहे हैं उसे रोकें और तुरंत घर के अंदर पहुंचें।

ठंड के मौसम और इनडोर हीटिंग द्वारा कम नमी के कारण सर्दी फ्लू होने की संभावना को बढ़ाती है। हृदय रोग वाले किसी भी व्यक्ति में फ्लू संभावित खतरनाक होता है। फ्लू से बचें और यदि आप फ्लू के लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो अपने आप को दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

बाहर जाने से पहले शराब से बचें। यह त्वचा में रक्त वाहिकाओं का विस्तार करता है, जिससे आप गर्म महसूस करते हैं जबकि वास्तव में गर्मी आपके महत्वपूर्ण अंगों से दूर होती है।

जॉगिंग, ब्रिस्क वॉकिंग और योग जैसी शारीरिक गतिविधियों में शामिल रहें। इससे उच्च रक्तचाप को कम करने और दिल के दौरे के जोखिमों को कम करने में मदद मिलती है। दिल के रोगियों को सुबह जल्दी और देर रात को बाहर जाने से बचना चाहिए जब तापमान बेहद कम हो। इसके बजाय उन्हें दोपहर के समय बाहर निकलना चाहिए जब सूरज बाहर हो।

यह जरूरी है कि किसी के ब्लड प्रेशर का ध्यान रखें और बड़े उतार-चढ़ाव दर्ज किए जाने पर दिल्ली के सबसे अच्छे हार्ट हॉस्पिटल का रुख करें।

ज्यादा कैलोरी वाले व्यंजनों का सेवन करने से परहेज करें। इसके बजाय ताजे फल और सब्जियों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना चाहिए। भरपूर पानी पीकर अपने शरीर को अस्वस्थ विषाक्त पदार्थों से मुक्त रखें।