एक बार फिर अंतरिक्ष में उड़ान भरने को तैयार हैं सुनीता विलियम्स, जानें इस बार क्या है खास

By मनाली रस्तोगी | Published: May 6, 2024 09:37 AM2024-05-06T09:37:52+5:302024-05-06T09:39:20+5:30

सुनीता विलियम्स का कहना है कि वह थोड़ी घबराई हुई हैं लेकिन नए अंतरिक्ष यान में उड़ान भरने को लेकर कोई घबराहट नहीं है।

Indian-Origin Astronaut Sunita Williams Set To Fly Into Space Again | एक बार फिर अंतरिक्ष में उड़ान भरने को तैयार हैं सुनीता विलियम्स, जानें इस बार क्या है खास

एक बार फिर अंतरिक्ष में उड़ान भरने को तैयार हैं सुनीता विलियम्स, जानें इस बार क्या है खास

Highlightsभारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कैप्टन सुनीता विलियम्स एक बार फिर अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए तैयार हैंवह कहती हैं कि वह थोड़ी घबराई हुई हैं लेकिन नए अंतरिक्ष यान में उड़ान भरने को लेकर कोई घबराहट नहीं हैनासा के रिकॉर्ड के अनुसार, "सुनीता ने अंतरिक्ष में कुल 322 दिन बिताए हैं।"

नई दिल्ली: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कैप्टन सुनीता विलियम्स एक बार फिर अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए तैयार हैं और इस बार बिल्कुल नए अंतरिक्ष यान बोइंग स्टारलाइनर पर। लिफ्टऑफ कैनेडी स्पेस सेंटर से 7 मई, 2024 को भारतीय समयानुसार सुबह 8:04 बजे होने वाली है। वह कहती हैं कि वह थोड़ी घबराई हुई हैं लेकिन नए अंतरिक्ष यान में उड़ान भरने को लेकर कोई घबराहट नहीं है।

लॉन्च पैड पर अभ्यास करते हुए विलियम्स ने कहा, "जब मैं अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंचूंगी तो यह घर आने जैसा होगा।" डॉ दीपक पंड्या और बोनी पंड्या के घर जन्मीं सुनीता विलियम्स एक नए मानव-रेटेड अंतरिक्ष यान की उद्घाटन उड़ान में यात्रा करने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास रचेंगी। एक प्रमाणित सैन्य परीक्षण पायलट, वह 2006 और 2012 में दो बार अंतरिक्ष में गई हैं। 

नासा के रिकॉर्ड के अनुसार, "सुनीता ने अंतरिक्ष में कुल 322 दिन बिताए हैं।" उन्होंने पहले एक महिला अंतरिक्ष यात्री द्वारा सबसे लंबी स्पेसवॉक अवधि का रिकॉर्ड बनाया था, उन्होंने सात स्पेसवॉक में 50 घंटे और 40 मिनट बिताए थे। 

नासा के अनुसार, सुनीता ने एक महिला अंतरिक्ष यात्री द्वारा कुल 50 घंटे और 40 मिनट की सात स्पेसवॉक के साथ कुल संचयी स्पेसवॉक अवधि का रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन तब से वह पैगी व्हिटसन से आगे निकल गई हैं, जिनके पास दस हैं। स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान, जो सात लोगों को ले जा सकता है, का उद्देश्य बड़े पैमाने पर पुन: प्रयोज्य होना है, जिसमें क्रू कैप्सूल 10 उड़ानों में सक्षम है। 

एटलस वी रॉकेट के ऊपर वाहन का प्रक्षेपण बोइंग की मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमताओं के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है। इस क्रू फ़्लाइट टेस्ट के सफल समापन के साथ, स्टारलाइनर नियमित रूप से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक मनुष्यों को लाने और ले जाने में स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन में शामिल होने के एक कदम और करीब हो जाएगा, जिससे अंतरिक्ष में अमेरिका की स्वतंत्र पहुंच को बढ़ावा मिलेगा।

एनडीटीवी से बात करते हुए सुनीता ने कहा कि वह वाणिज्यिक चालक दल की उड़ान पर अपने साथ भगवान गणेश की एक मूर्ति ले जाएंगी क्योंकि गणेश उनके सौभाग्य का प्रतीक हैं और वह धार्मिक से अधिक आध्यात्मिक थीं और बाहरी अंतरिक्ष में भगवान गणेश को अपने साथ पाकर खुश थीं। अपनी पिछली उड़ानों में वह भगवद गीता की कॉपी अंतरिक्ष में ले गई थीं।

Web Title: Indian-Origin Astronaut Sunita Williams Set To Fly Into Space Again

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे