Weight Loss: वजन कैसे घटाएं? खाएं ये 5 चीजें, पेट की चर्बी होगी कम, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: June 24, 2022 08:46 PM2022-06-24T20:46:25+5:302022-06-24T20:53:01+5:30

Next

ओट्स में कैलोरी में कम लेकिन फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, यह दो पोषक तत्व जो भूख और वजन नियंत्रण को प्रभावित करते हैं। सुबह दलिया या फलों के साथ इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन सहित फलों में बहुत कम कैलोरी होती है, लेकिन फाइबर से भरे होते हैं। नाश्ते के साथ इनका सेवन आपको दोपहर के भोजन के समय तक भरपेट महसूस करने में मदद करेगा।

जामुन- एंटीऑक्सिडेंट का भंडार हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं और शुगर को आपके वसा कोशिकाओं में भेजे जाने से बचाते हैं। शोध से पता चलता है कि जो लोग अधिक एंटीऑक्सीडेंट खाते हैं उन्हें वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप एक स्मूदी में जामुन जोड़ सकते हैं या दलिया में मिक्स करके खा सकते हैं।

कोटेज चीज सोने से पहले पूरी तरह से भोजन से बचना आपके वजन घटाने के लक्ष्यों के लिए बुरा हो सकता है। बिस्तर पर जाने से पहले आपको थोड़ा पनीर खाना चाहिए। यह न केवल पाचन-धीमा करने वाले कैसिइन प्रोटीन से भरपूर होता है, बल्कि इसमें नींद को बढ़ावा देने वाला अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन भी होता है।

पर्याप्त नींद जरूरी एक अध्ययन में पाया गया है कि नींद से वंचित लोगों का मोटापा जल्दी से बढ़ता है। इससे शरीर में जल्दी से चर्बी जमा होती है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स वजन कम करने के लिए कम से कम छह या सात घंटे सोने की सलाह देते हैं। पर्याप्त नींद से न केवल वजन कम करने बल्कि कई अन्य गंभीर बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है।