डबल चिन से छुटकारा पाने के 7 उपाय, बढ़ेगी चेहरे की खूबसूरती

By संदीप दाहिमा | Published: December 9, 2021 05:46 PM2021-12-09T17:46:32+5:302021-12-09T17:51:30+5:30

Next

कार्डियो एक्सरसाइज करें- आप जो भी फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, उसमें आप कार्डियो या एरोबिक व्यायाम शामिल कर सकते हैं। रोजाना कम से कम 20-40 मिनट कार्डियो करने की कोशिश करें, जो फैट और सूजन को कम करेगा।

चॉकलेट्स, मिठाई, केक और सॉफ्ट ड्रिंक्स जैसे खाने-पीने की चीजें तेजी से मोटापा बढ़ाने का काम करती हैं। आपको इनसे परहेज करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा ऑयली व मीठी चीजें खाने से शरीर में फैट जमा होता है।

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट को प्रोसेस्ड कार्ब्स के रूप में भी जाना जाता है। इसमें फाइबर में कम होते हैं। इनमें सफेद ब्रेड, सफेद चावल, सफेद आटा, चीनी, सोडा और मिठाई शामिल हैं। यह चीजें मोटापा बढ़ाती हैं।

शराब का ज्यादा सेवन सूजन बढ़ा सकता है। शराब की बजाय पानी का सेवन बढ़ाने की कोशिश करें। आपको मालूम होना चाहिए कि शराब सिर्फ चेहरे की नहीं बल्कि पूरे शरीर का मोटापा बढ़ाती है।

सोडियम युक्त भोजन करने से सूजन और सूजन बढ़ जाती है। लगभग हर प्रोसेस्ड फूड में नमक होता है, जिससे हमारे शरीर में अतिरिक्त पानी जमा रहता है, जिससे वॉटर रिटेंशन होता है, जिससे चेहरे की चर्बी बढ़ सकती है।

गलत पोश्चर में बैठने की वजह से भी डबल चिन की समस्या होती है। इसलिए हमेशा स्ट्रेट और एक्टिव होकर बैठें। ध्यान रहे कि बैठते समय आपकी पीठ स्ट्रेट रहे।

नींद की मात्रा और सही वजन और फैट लोस से जुड़ी हुई है। नींद की कमी भूख और चयापचय को बढ़ा सकती है। आपको तकिया पर अपनी गर्दन को झुकाकर सोने से बचना चाहिए। इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां हो सकती हैं। वैज्ञानिक पीठ के बल सोने की सलाह देते हैं, जो पफनेस और चेहरे के पानी को खत्म करने में मदद करता है।