वायरल बुखार का घरेलू इलाज, तुरंत मिलेगा सर्दी, खांसी और जुकाम में आराम

By संदीप दाहिमा | Published: April 23, 2022 06:41 AM2022-04-23T06:41:33+5:302022-04-23T06:41:33+5:30

Next

तुलसी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जिससे शरीर के अंदर के वायरस खत्म होते हैं। एक चम्मच लौंग के चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्तों को एक लीटर पानी में डालकर इतना उबालें जब तक यह सूखकर आधा न रह जाए। इसके बाद इसे छानें और ठंडा करके हर एक घंटे में पियें। वायरल बुखार से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

अदरक में एंटी आक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो बुखार को ठीक करने में सहायक होते हैं। एक चम्मच काली मिर्च का चूर्ण, एक छोटी चम्मच हल्दी का चूर्ण और एक चम्मच सौंठ यानी अदरक के पाउडर को एक कप पानी और हल्की सी चीनी डालकर गर्म कर लें। जब यह पानी उबलने के बाद आधा रह जाए तो इसे ठंडा करके पिएं। इससे वायरल फीवर से आराम मिलता है।

धनिया को सेहत का धनी कहा जाता है, यह वायरल बुखार जैसे कई रोगों को खत्म करता है। वायरल बुखार में धनिया की चाय बहुत ही असरदार औषधि का काम करती है।

मेथी के दानों को एक कप में भरकर इसे रात भर के लिए भिगों लें और सुबह के समय इसे छानकर हर एक घंटे में पियें। जल्द ही आराम मिलेगा।

नींबू का रस और शहद भी वायरल फीवर के असर को कम करता है। वायरल फीवर में आप शहद और नींबू के रस का सेवन भी कर सकते हैं।

बाहर के खाने से परहेज करें। घर का बना हुआ शुद्ध और ताजा भोजन करें। सब्जियों को पकाने से पहले उसे अच्छी तरह से नमक के गर्म पानी से जरूर धोएं। घर, बिस्तर, शौचालाय की साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। मच्छर हैं तो सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें।