बालों से जूं और लीख निकालने के घरेलू उपाय, डैंड्रफ से भी मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: January 20, 2022 06:46 PM2022-01-20T18:46:50+5:302022-01-20T18:54:10+5:30

Next

सिर में लगाने के लिए आप स्प्रे बॉटल का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर इसे कॉटन की सहायता से अपने बालों में लगाए। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद कंघी कर लें। आप देखेंगे कि आपके बाल के जुएं धीरे-धीरे कम हो रहे हैं।

इसके लिए आपको नीम के पत्ते, करी पत्ते, 7-8 चमेली के फूल और पत्ते, 1 आंवला और नारियल का तेल चाहिए। नीम और कड़ी पत्ते को एक ब्लेंडर में पीस लें। एक कढ़ाई में कुछ चम्मच नारियल तेल गर्म करें और बाकी चीजों को उसमें डालकर फ्राई कर लें। उसके बाद एक उसमें कप नारियल डालकर उसे अच्छी तरह गर्म कर लें। आपका मिश्रण तैयार है।

रात को सोने से पहले इस मिश्रण को अपने सिर पर लगाकार मालिश करें। अगले दिन एक पतले दांतों वाली कंघी से बालों में कंघी कर लें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें और नारियल तेल लगाकर एक बार फिर कंघी करें। इससे आपकी जूं निकल जाएंगी। इस उपाय से आपको एक बार में ही जूं से छुटकारा मिल सकता है।

डैंड्रफ की परेशानी होने पर दही का बालों के लिए उपयोग किया जा सकता है। दही में मौजूद विटामिन और मिनरल डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं इसलिए बाल धोने के आधे घंटे पहले दही से सिर की मसाज करें और फिर बाल धो लें। ऐसा सप्ताह में एक बार करने से फायदा मिल सकता है।

अपने बालों को शैम्पू करने से ठीक पहले अपनी खोपड़ी में एलोवेरा जेल रगड़ें। एक चौथाई कप एप्पल साइडर विनेगर को एक चौथाई कप पानी में मिलाएं, फिर इसे अपने सर में लगाएं। इसे कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर अपनी खोपड़ी को अच्छी तरह से धो लें।

अपने खोपड़ी में 2 चम्मच नींबू का रस रगड़ें, इसे कुछ मिनट के लिए रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद 1 कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने सिर में लगाएं।