शरीर में दिख रहे हैं ये संकेत? इन 7 लक्षणों को बिलकुल न करें नजरअंदाज, कई बीमारियों से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: April 13, 2022 08:45 AM2022-04-13T08:45:43+5:302022-04-13T08:45:43+5:30

Next

मुंह और जीभ पर छाले अल्सर के प्रकट होने के सबसे सामान्य कारण धूम्रपान, एलर्जी, गलती से आपकी जीभ का काटना और सूजन हैं।इसके अलावा विटामिन-बी12, आयरन या फोलेट की कमी हो सकती है। ये कमियां रातों-रात विकसित नहीं होतीं बल्कि लंबे समय तक उत्तरोत्तर विकसित होती रहती हैं।

गर्दन पर हॉरिजॉन्टल लाइन - पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाएं हड्डियों के स्थायित्व को बनाए रखने के लिए अपने शरीर की आवश्यकता से कम एस्ट्रोजन का उत्पादन करती हैं। और गहरी गर्दन की झुर्रियां इस बात का संकेत हैं कि हड्डियां अधिक भंगुर और कम घनी होती जा रही हैं। इसका मतलब है कि हड्डियों के टूटने का खतरा बहुत ज्यादा होता है।

ऑस्टियोपोरोसिस से बचने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी की खुराक एक बहुत अच्छा विचार हो सकता है। ये झुर्रियां आपको यह भी बता रही होंगी कि आपको अपने थायरॉयड की जांच करनी चाहिए। यदि स्थिति खराब होती रहती है और अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह आपकी गर्दन पर, अन्य क्षेत्रों में दिखना शुरू कर सकता है।

कुछ अन्य चेतावनी संकेत थकान, चक्कर आना, अनियमित दिल की धड़कन और मांसपेशियों में कमजोरी हो सकते हैं। यदि आप इन सभी का अनुभव करते हैं, तो आपको अपने आहार में कुछ बड़े बदलाव करने होंगे और आवश्यक पूरक आहार लेना शुरू करना होगा।

नाखूनों का टूटना या सफेद धब्बे नाखून और क्यूटिकल्स छीलने का सबसे आम कारण आयरन की कमी और पानी नहीं पीना है। यदि समय पर आयरन की कमी का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह एनीमिया का कारण बन सकता है, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे कि सीने में दर्द।

फटी एड़ियां शुष्क त्वचा, ठंडे मौसम, या यदि आप हर दिन कई घंटों तक खड़े रहने के कारण हो सकती हैं। हालांकि, वे एक्जिमा, हाइपोथायरायडिज्म और मधुमेह जैसे अधिक गंभीर मुद्दों के संकेतक हो सकते हैं। यदि आपके घरेलू उपचार से आपकी एड़ी में बिल्कुल भी सुधार नहीं हो रहा है, तो आपको डॉक्टर को दिखाना होगा। ऐसे कई उपचार हैं जो आपके पोडियाट्रिस्ट कर सकते हैं या लिख सकते हैं, जैसे कि अधिक मजबूत मॉइस्चराइज़र।

नाक, गाल और माथे के आसपास लाल होना रोसैसिया इन क्षेत्रों के आसपास लाली का पहला कारण है. इसके सबसे आम लक्षणों में से कुछ लालिमा, फुंसी और दिखाई देने वाली रक्त वाहिकाएं हैं। अन्य कम आम लक्षणों में आंखों में जलन, त्वचा का मोटा होना और सूजन शामिल हैं। जिस तरह से रोसैसिया का आमतौर पर इलाज किया जाता है वह सामयिक और मौखिक दवाओं के साथ होता है जो आपका डॉक्टर आपको लिखेंगे। अधिक गंभीर मामलों में, डॉक्टर किसी भी दृश्य रक्त वाहिकाओं को हटाने के लिए लेजर उपचार का उपयोग कर सकते हैं।