कामेच्छा में कमी और बालों का झड़ना लॉन्ग कोविड का प्रभाव हो सकता है

By संदीप दाहिमा | Published: July 26, 2022 03:26 PM2022-07-26T15:26:31+5:302022-07-26T15:32:48+5:30

Next

यूके में लगभग बीस लाख लोगों में कोविड संक्रमण के बाद इसके लक्षण लगातार बने हुए है, जिसे लॉन्ग कोविड कहा जाता है। आमतौर पर लंबे समय तक बताए गए कोविड लक्षण, जैसे थकान और सांस लेने में तकलीफ, लोगों की दैनिक गतिविधियों, जीवन की गुणवत्ता और काम करने की क्षमता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं। लेकिन लंबे कोविड लक्षण इससे कहीं अधिक व्यापक हैं। नेचर मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन में, हमने लंबे कोविड से जुड़े 62 लक्षणों की पहचान की। हमने लंबे समय तक कोविड विकसित होने के बढ़ते जोखिम से जुड़े कुछ कारकों का भी पता लगाया।

लंबे समय तक कोविड को समझने के लिए किए गए अधिकांश प्रारंभिक कार्य अस्पताल में भर्ती लोगों पर किए गए, लेकिन कोविड से संक्रमित अधिकांश लोगों को प्राथमिक देखभाल में प्रबंधित किया गया है। इसलिए हम आमतौर पर हल्के प्रारंभिक संक्रमण वाले लोगों में लंबे कोविड के बारे में अपेक्षाकृत कम जानते हैं। अपने अध्ययन में, हमने जनवरी 2020 से अप्रैल 2021 तक, इंग्लैंड में 450,000 से अधिक लोगों के इलेक्ट्रॉनिक प्राथमिक देखभाल रिकॉर्ड का विश्लेषण किया, जिसमें कोविड का पुष्ट निदान हुआ था, और 19 लाख लोग जिनका कोविड का कोई पूर्व इतिहास नहीं था। हमने दोनों समूहों को उनकी जनसांख्यिकीय, सामाजिक और नैदानिक ​​​​विशेषताओं के संदर्भ में बहुत बारीकी से मिलान किया। फिर हमने डाक्टर को बताए गए 115 लक्षणों में सापेक्ष अंतर का आकलन किया।

जिन लोगों को कोविड था, उनके संक्रमित होने के कम से कम 12 सप्ताह बाद हमने इसे मापा। हमने पाया कि जिन लोगों में कोविड का निदान किया गया था, उनमें 62 लक्षणों की रिपोर्ट करने की संभावना काफी अधिक थी, जिनमें से केवल 20 ही लंबे कोविड के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन की नैदानिक ​​​​मामले की परिभाषा में शामिल हैं। इनमें से कुछ लक्षण अपेक्षित थे, जैसे गंध की कमी, सांस की तकलीफ और थकान। लेकिन कुछ लक्षण जो हमने 12 सप्ताह से अधिक समय तक कोविड से दृढ़ता से जुड़े हुए पाए, वे आश्चर्यजनक और कम ज्ञात थे, जैसे कि बालों का झड़ना और कामेच्छा में कमी।

अन्य लक्षणों में सीने में दर्द, बुखार, पाचन में गड़बड़ी, नपुंसकता और अंगों में सूजन शामिल हैं। संक्रमित और असंक्रमित समूहों के बीच रिपोर्ट किए गए लक्षणों में ये अंतर हमारे द्वारा उम्र, लिंग, जातीय समूह, सामाजिक आर्थिक स्थिति, बॉडी मास इंडेक्स, धूम्रपान की स्थिति, 80 से अधिक स्वास्थ्य स्थितियों की उपस्थिति, और एक ही लक्षण की पिछली जानकारी के बाद भी बने रहे। हमने यह भी पाया कि कम उम्र, महिलाओं, कुछ जातीय अल्पसंख्यक समूहों से संबंधित, निम्न सामाजिक आर्थिक स्थिति, धूम्रपान, मोटापा, और स्वास्थ्य की एक विस्तृत श्रृंखला सभी कोविड संक्रमण के 12 सप्ताह से अधिक समय तक लगातार लक्षणों के उच्च जोखिम से जुड़ी थी। सर्वेक्षणों में बताए गए लंबे कोविड लक्षणों की व्यापकता और विविधता को देखते हुए, लंबे कोविड के एक ही स्थिति का प्रतिनिधित्व करने की संभावना नहीं है, बल्कि अलग-अलग स्थितियों का एक समूह है जो कोविड संक्रमण के परिणामस्वरूप होता है।

विभिन्न समूहों में कितने समय तक कोविड के लक्षण अलग-अलग होते हैं, इसका पता लगाने से वैज्ञानिकों को शरीर में विभिन्न रोग प्रक्रियाओं को समझने में मदद मिल सकती है जो लंबे समय तक कोविड का कारण बनती हैं। हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि लंबे समय तक कोविड का अनुभव करने वाले लोगों द्वारा बताए गए लक्षणों के समूहों के आधार पर इसे तीन अलग-अलग समूहों में बांटा जा सकता है। हमारे अध्ययन में सबसे बड़े समूह, जिसमें लंबे समय तक कोविड से पीड़ित लगभग 80 प्रतिशत लोग शामिल थे, को थकान, सिरदर्द, बदन दर्द से लेकर लक्षणों के व्यापक समूह का सामना करना पड़ा। 15 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करने वाले दूसरे सबसे बड़े समूह में मुख्य रूप से मानसिक स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक लक्षण थे, जिनमें अवसाद, चिंता, दुविधा और अनिद्रा शामिल थे। तीसरा और सबसे छोटा समूह, शेष 5 प्रतिशत का था, जिनमें मुख्य रूप से सांस की तकलीफ, खांसी और घरघराहट जैसे श्वसन लक्षण थे।

बहरहाल, हमारा शोध इस बात की पुष्टि करता है कि लंबे समय तक कोविड से पीड़ित लोग महामारी के दौरान अपने लक्षणों की व्यापकता और विविधता के बारे में क्या कह रहे हैं। यह इस बात को भी पुष्ट करता है कि उनके लक्षणों को अन्य कारकों जैसे मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों, या महामारी के माध्यम से जीने से संबंधित तनावों के प्रभावों के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। लंबे कोविड के पुराने स्वास्थ्य प्रभावों से पीड़ित यूके और दुनिया भर में लाखों लोगों की सहायता करने के लिए, डॉक्टरों और शोधकर्ताओं को सबसे अच्छी देखभाल प्रदान करने के लिए, लंबे कोविड के लक्षणों का पता लगाने के लिए व्यापक उपकरणों की आवश्यकता है। इस बीच, हमें लंबे कोविड लक्षणों के समूह को लक्षित करने वाले संभावित उपचारों का मूल्यांकन करने के लिए नैदानिक ​​​​परीक्षणों की आवश्यकता है, जो लंबे कोविड वाले लोगों को जीवन की गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद दिला सकते हैं।