Photos: हरे चने के 10 बड़े फायदे, दिल की बीमारी और मोटापे से मिलेगी राहत

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 29, 2018 07:48 AM2018-08-29T07:48:56+5:302018-08-29T07:48:56+5:30

Next

अगर आप प्रतिदिन हरे चने का सेवन करते हैं, तो आपका दिल हमेशा स्वस्थ रहता है। नियमित रूप से इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी घटता है। जिसके कारण आप दिल से जुड़ी हुई परेशानी से बच जाते हैं।

आज के समय में ज्यादातर लोग ब्लड शुगर की समस्या से परेशान रहते हैं। जब आप एक हफ्ते तक आधी कटोरी हरे चने का सेवन करते हैं, तो आपका ब्लड शुगर का लेवल धीरे-धीरे करके कंट्रोल में आने लगता है।

हरा चना प्रोटीन और मिनरल्स के साथ-साथ विटामिन का बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। इसका सेवन करने से आपके शरीर की कमजोरी दूर होती है और शरीर को एनर्जी मिलती है।

हरे चने में फाइबर्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो आंतों के खराब बैक्टीरिया को मारकर आंतों को कैंसर होने से बचाते हैं।

हरे चने में विटामिन सी की मात्रा होती है, इसलिए जब नियमित रूप से इसका सेवन नाश्ते में करते हैं तो हमारी हड्डियों को मजबूती मिलती है।

एक कटोरी हरे चने का सेवन करते हैं, तो आपको रोज की जरूरत का आधा फाइबर मिल जाता है जिससे पाचन तंत्र की सफाई हो जाती है।

हरे चने में क्लोरोफिल के साथ-साथ विटामिन ए, इ, सी, के, और बी काम्प्लेक्स मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। इसका सेवन करने से स्किन हेल्दी बनती है।

जब आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है जिसका कारण हम ओवर डाइट से बच जाते हैं। इस तरह हम अपने वजन पर आसानी से नियंत्रण पा सकते हैं।

हरे चने में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट पायें जाते हैं। जिसके कारण यह आपको बीमारियों से बचाते हैं और बुढ़ापे को दूर करने में सहायक होते हैं।

अगर आपके बॉडी में खून की कमी है तो आज से ही हरे चने का सेवन प्रारम्भ कर दें। हरे चने में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए जब हम इसका सेवन नियमित रूप से करते हैं तो हमें खून की कमी दूर होती है।