सर्दियों में होने वाली खुजली और एलर्जी से छुटकारा पाने के 6 उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: October 29, 2021 07:09 AM2021-10-29T07:09:31+5:302021-10-29T07:09:31+5:30

Next

गर्म पानी से न नहायें सर्दियों में बहुत गर्म स्नान करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपकी त्वचा सूख सकती है। इसके बजाय गुनगुने पानी का उपयोग करें। नहाते समय अपनी त्वचा को नम रखने के लिए पानी में कुछ मॉइस्चराइजिंग उत्पाद मिलाएं। उदाहरण के लिए, मॉइस्चराइजिंग ओटमील उत्पाद हैं जिन्हें स्नान के पानी में मिलाया जा सकता है। साथ ही नहाने में समय भी सीमित रखें। एक्जिमा वाले बच्चों को केवल 5 से 10 मिनट तक स्नान करना चाहिए।

सौम्य साबुन का प्रयोग करें - यदि आपको एक्जिमा है, तो आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील हो सकती है। साधारण साबुन और अन्य स्नान उत्पादों से बचें। सुगंधित, डाई और अल्कोहल मुक्त करने वाले मॉइस्चराइजिंग साबुनों कस इस्तेमाल करें। बबल बाथ को पूरी तरह छोड़ दें।

यदि आपको एक्जिमा है, तो आपकी त्वचा को बहुत अधिक मॉइस्चराइजिंग की आवश्यकता होती है। मोटे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें और नहाने या नहाने के तुरंत बाद इन्हें लगाएं। पेट्रोलियम जेली एक अच्छा विकल्प है। सर्दियों के एक्जिमा के उपचार में लोशन उतने प्रभावी नहीं हो सकते हैं।

कुछ फाइबर, जैसे कि ऊन, नायलॉन और अन्य, त्वचा को परेशान कर सकते हैं और एक्जिमा का कारण बन सकते हैं। वे अधिक गर्मी का कारण भी हो सकते हैं। बहुत ज्यादा कपड़े पहनने से बचें। इसके अलावा, अपने बिस्तर पर भी बहुत चीजें न बिछाएं।

खूब पानी पियें - अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने से आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिल सकती है। प्रति दिन कम से कम आठ गिलास पानी पिएं। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करेगा। उन आठ गिलास में चाय, कॉफी, हॉट चॉकलेट, या आपके अन्य पसंदीदा गर्म सर्दियों के पेय शामिल हो सकते हैं। नींबू या अन्य खट्टे फलों को स्लाइस करके हल्के स्वाद के लिए पानी में मिलाएं।

विटामिन डी की खुराक लें सर्दियों में विटामिन डी की खुराक लेने से एक्जिमा की समस्या में सुधार हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि विटामिन डी की खुराक लेने से सर्दी की एक्जिमा के लक्षणों में कमी हो सकती है। विटामिन डी के लिए पराबैंगनी प्रकाश का भी उपयोग कर सकते हैं।