बवासीर का घरेलू इलाज, ये 7 चीजें पाइल्स की बीमारी को करेंगी जड़ से खत्म

By संदीप दाहिमा | Published: December 3, 2021 07:15 AM2021-12-03T07:15:23+5:302021-12-03T07:15:23+5:30

Next

एलोवेरा जेल का उपयोग बवासीर और त्वचा की विभिन्न स्थितियों के उपचार के लिए किया जाता है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हैं, जो जलन को कम करने में मदद कर सकता है। आपको शुद्ध एलोवेरा जेल का उपयोग करना चाहिए। कुछ लोगों को एलोवेरा से एलर्जी होती है, विशेषकर जिन्हें लहसुन या प्याज से एलर्जी होती है।

सुबह यदि खाली पेट मेथी के दानों को चबाकर खाया जाए तो बवासीर को रोकने में काफी मदद मिलती है। इसके अलावा 5-5 ग्राम मेथी और सोया के दाने पीसकर सुबह-शाम पीने से भी ये रोग संतुलित रहता है। यदि आप मेथी के दानों का पेस्ट मस्सों पर लगाते हैं तो आपको जलन और खुजली में भी काफी राहत मिलेगी।

रीठा के छिलके को कूटकर आग पर जला कर कोयला बना लें। इसके कोयले के बराबर मात्रा में पपरिया कत्था मिलाकर चूर्ण बनाकर रखें। लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग की मात्रा में लेकर मलाई या मक्खन में मिलाकर प्रतिदिन सुबह-शाम खाने से मस्सों में होने वाली खुजली व जख्म नष्ट हो सकते हैं।

ऐसा माना जाता है कि Psyllium जैसे मल पतला करने वाले उत्पाद या फाइबर सप्लीमेंट कब्ज को कम करने में मदद कर या मल को पतला बना सकते हैं। इससे दर्द रहित मल त्याग करने में मदद मिलती है। इनमें से कई पाउडर, कैप्सूल और तरल पदार्थ के रूप में मिलते हैं।

कपूर, रसोत, चाकसू और नीम का फूल सबको 10-10 ग्राम कूट कर पाउडर बनालें। मूली को लम्बाई में बीच से काटकर उसमें सबके पाउडर को भरें और मूली को कपड़े से लपेटे तथा मिट्टी लगाकर आग में भून लें। भुन जाने पर मूली के ऊपर से मिट्टी और कपड़े को उतारकर उसे शिलबट्टे पर पीस लें और मटर के बराबर गोलियां बना लें। 1 गोली प्रतिदिन सुबह खाली पेट पानी से लेने पर1 सप्ताह में ही बवासीर ठीक हो जाती है।

विच हेजल : यह फूल का पौधा है जो खुजली और दर्द दोनों को कम कर सकता है। इसमें नैचुरल एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसलिए यह सूजन को भी कम कर सकता है। यह तरल रूप में खरीदा जा सकता है और सीधे प्रभावित हिस्से पर लगाया जा सकता है।

इसका मतलब है गर्म पानी से प्रभावित हिस्से की सिकाई। इससे बवासीर से होने वाली जलन को शांत करने में मदद मिल सकती है। आप एक टब में गर्म पानी भरकर उसमे बैठ सकते हैं। हर मल त्याग के बाद 20 मिनट तक गर्म स्नान करना सबसे प्रभावी होगा। इसमें आप एप्सोम साल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।