बवासीर और शुगर जैसी 8 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, खाएं इस पेड़ का गोंद

By संदीप दाहिमा | Published: September 29, 2021 07:06 AM2021-09-29T07:06:29+5:302021-09-29T07:06:29+5:30

Next

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो बबूल का गोंद आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि डायबिटीज में बबूल के गोंद का पाउडर गाय के दूध के साथ दिन में 3 बार लेने से आराम मिलता है।

खांसी में बबूल की गोंद को मुंह में रखकर चूसने से खांसी ठीक हो जाती है, यदि शरीर का कोई हिस्सा जल गया हो तो बबूल के गोंद को पानी में घोलकर शरीर के जले हुए हिस्से पर लगाने से जलन दूर हो जाती है।

शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए बबूल के गोंद को घी के साथ तलकर उसमे दोगुनु मात्रा में चीनी मिला दें, इसे रोजाना 20 ग्राम की मात्रा को मुंह में रखकर चूसने से शरीर में ताकत का संचार होता है।

बदन के दर्द से राहत पाने के लिए बबूल की छाल और गोंद को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें। दिन में तीन बार एक चम्मच सेवन करने से बदन के दर्द से राहत मिल सकती है।

बवासीर होने पर बबूल के गोंद को गाय के दूध की छाछ मिलाकर पीने से लाभ मिलता है। बेहतर परिणाम के लिए एक हफ्ते तक ऐसा करें। इससे बादी और खूनी बवासीर से राहत मिल सकती है।

अगर शरीर का कोई हिस्सा जल जाए तो आपको गोंद का इस्तेमाल करना चाहिए। गोंद को पानी में घोलकर जले हुए हिस्से पर लगाने से जलन दूर हो सकती है।

ऐसा माना जाता है कि बबूल गोंद डाइटरी फाइबर से भरपूर होता है, जिस वजह से यह वजन घटाने में मदद करता है। आप इसे पानी में घोलकर पी सकते हैं। 3 महीने तक 30 ग्राम बबूल गोंद की खुराक लेने से यह वजन बढ़ाने की प्रक्रिया को रोकने में प्रभावी भूमिका निभा सकता है।

बबूल गोंद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन को एक्जिमा से बचाने और इसके उपचार में मदद कर सकते हैं। बबूल गोंद में इंफेक्शन से लड़ने और इन्हें पनपने से रोकने के गुण भी मौजूद होते हैं।