Home Remedies: डायबिटीज को कंट्रोल रखने के उपाय, इस गंभीर समस्या से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: August 20, 2022 03:43 PM2022-08-20T15:43:25+5:302022-08-20T15:44:57+5:30

Next

हल्दी डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट में हल्दी के सेवन बढ़ाना चाहिए। इससे आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। करक्यूमिन हल्दी में सक्रिय घटक है, जो टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकते हैं।

आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, मधुमेह या डायबिटज को कंट्रोल करने के लिए के निश्चित रूप से आपके घर में मेथी दाना होना चाहिए। इसके लिए आप मेथी अंकुरित मेथी का सेवन कर सकते हैं या सुबह में खाली पेट मेथी का पानी पी सकते हैं।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कड़वी चीजें बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। कड़वा करेला डायबिटीज में अमृत की तरह होता है। इसके अलावा आंवला और एलोवेरा जैसी कड़वी और आयुर्वेदिक चीजों को डायबिटीज कंट्रोल करने में प्रभावी पाया गया है।

तांबे के बर्तन में पानी पीना - प्राचीन काल से, तांबे के बर्तन में पानी पीना शरीर के समग्र स्वास्थ्य लिए बहुत बेहतर माना जाता है। इससे ब्लड ग्लूकोज लेवल में उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद मिल सकती है।

2017 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस कैक्टस का पका हुआ फल ब्लड शुगर लेवल कम करने में सहायक है। इसके कई अन्य स्वास्थ्य फायदे भी हैं। यह आपको किसी किराने की दुकान में मिल सकता है। इसमें फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जिस वजह से यह फल मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए भी वरदान है जोकि डायबिटीज का एक मुख्य कारक है।

शरीर में शुगर लेवल बढ़ने से और शरीर में इंसुलिन के कम उत्पादन के कारण यह बीमारी होती है। अब सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा, बच्चे और गर्भवती महिलाएं भी तेजी से डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। डायबिटीज एक गंभीर समस्या है जिसका कोई स्थायी इलाज नहीं है। बेहतर खान-पान और जीवनशैली के जरिए इसे सिर्फ सिर्फ कंट्रोल रखा जा सकता है।