Health Tips: मौसमी सूखी खांसी का रामबाण इलाज, अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: November 20, 2021 07:29 AM2021-11-20T07:29:28+5:302021-11-20T07:29:28+5:30

Next

कुछ शोधों के अनुसार, शहद खांसी से राहत दिला सकता है। बच्चों में रात में खांसी के उपचार के लिए यह बेहतर विकल्प है। खांसी के इलाज के लिए शहद का उपयोग करने के लिए आप इसे गर्म पानी या एक हर्बल चाय के साथ 2 चम्मच मिलाकर पी सकते हैं। इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार लें। एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें।

जब आप सर्दी-खांसी से पीड़ित हो तो आपको अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए। इसमें एनाल्जेसिक और विरोधी भड़काऊ प्रभाव होते हैं जो वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। अदरक जमाव को साफ करता है, खांसी को दबाता है।

मार्शमैलो रूट एक जड़ी बूटी है जिसका खांसी और गले में खराश के इलाज के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यह जड़ी बूटी खांसी के कारण होने वाली जलन को कम कर सकती है। यह आम सर्दी और श्वसन पथ के संक्रमण से उत्पन्न खांसी से प्रभावी रूप से राहत देता है। यह एक सूखी जड़ी बूटी या एक टी बैग के रूप में उपलब्ध होती है।

तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और अदरक को एक साथ पीस लें और फिर उन्हें पानी में उबालें। इसे मीठा करने के लिए आप कुछ शहद जोड़ सकते हैं। यह काढ़ा सर्दी और खांसी के लिए अद्भुत काम करता है।

दो कप पानी में गिलोय का लगभग आधा चम्मच पीस लें और उबालें यह काढ़ा पाचन तंत्र को ठीक रखता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को तेजी से बढ़ाता है। इतना ही नहीं यह फ्लू के लक्षण से भी लड़ता है। इसका नियमित सेवन करने से आप कई तरह के संक्रमण से भी बच सकते हैं।

किसी भी तरह के खांसी के लिए लौंग एक बेहतर उपाय है। इसके लिए एक चिमटे की मदद से लौंग को सीधी आग में भून लें। भुनी लौंग हल्की सी फूल जाती है। एक बार में 3-4 भुनी लौंग चबा लीजिए। ये थोड़ी तीखी तो लगेगी लेकिन आपको महसूस होगा कि अगले ही मिनट खांसी कम हो जाएगी।

काली मिर्च किसी भी तरह की खांसी का सबसे प्रभावी इलाज है। इसके सेवन ने छाती और गले में जमा कफ बाहर निकलता है और बलगम वाली खांसी व बंद नाक को खोलने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको काली मिर्च की चाय या काढ़ा पीना चाहिए।

हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। ऐसे में इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। हल्दी में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, तांबा, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक पाया जाता है। आधा कप उबले पानी में चुटकी भर हल्दी, पिसी काली मिर्च डालकर चाय की तरह पीएं।