बादाम ही नहीं खाएं ये 5 ताकतवर चीजें भी, खून की कमी होगी दूर, शरीर रहेगा फिट और हेल्दी

By संदीप दाहिमा | Published: April 18, 2022 06:44 AM2022-04-18T06:44:24+5:302022-04-18T06:44:24+5:30

Next

किशमिश का सवेन करना भी शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। किशमिश की 40 ग्राम मात्रा को गुनगुने पाने में अच्छे से धो ले। उसके बाद 250 एमएल दूध में डालकर उबाल ले। फिर आप इस दूध को पिए और किशमिश खा लें। यह काम दिन में दो बार करें। इससे आपकी शारीरिक थकान और कमजोरी दूर होने लग जाएगी।

केले से तुरंत ऊर्जा मिलती है। पोटेशियम का भंडार केला खाने से शरीर में शक्ति और चर्बी दोनों बढ़ती है। आप दो केले खाना खाने के बाद खाये जिसे आपके शरीर में जान तो आएगी ही इसके साथ आपकी सुंदरता भी बढ़ेगी।

एक दिन में एक कप अंजीर खाने से शरीर को लगभग 240 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन के और पोटेशियम भी पाया जाता है। रोजाना खाली पेट अंजीर खाने से कब्ज, पाचन संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं।

टमाटर खाने से शरीर में रक्त बढ़ता है। टमाटर खाने से पाचन किर्या सही होती है और त्वचा पर भी निखार लता है। टमाटर को सलाद के रूप में खाने से अधिक लाभ होता है। लेकिन याद रहे जिन लोगो को पथरी है वह टमाटर का कम सेवन करें।

पालक फोलिक एसिड और आयरन का सबसे बेहतरीन स्रोत होता है। इसकी कमी से एनीमिया रोग होने की संभावना होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अक्सर एनीमिया की शिकायत होती है। ऐसे में आयरन से भरपूर पालक गर्भावस्था के लिए बेहद महत्वपूर्ण डाइट है। इससे नवजात का वजन भी बराबर बना रहता है।