Covid-19 tips: वैज्ञानिकों का दावा, मास्क पहनने को लेकर ये एक गलती आपको बना सकती है कोरोना का मरीज

By उस्मान | Published: December 17, 2020 07:06 AM2020-12-17T07:06:14+5:302020-12-17T07:06:14+5:30

Next

सरकार उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है, जो कोरोना महामारी के कारण मास्क नहीं पहनते हैं। इस वजह से कई लोग बाहर जाने से पहले कोई भी मास्क पहन लेते हैं और जुर्माने से बच जाते हैं।

एक ही मास्क अक्सर इस्तेमाल किया जा रहा है। अध्ययनों से पता चला है कि ऐसा करना बिना मास्क के घूमने से ज्यादा खतरनाक है।

शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि इस्तेमाल किए गए मास्क का पुन: उपयोग न करने से अधिक सुरक्षित हो सकता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय और कैलिफोर्निया में बैपटिस्ट विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम ने शोध किया है कि क्या मास्क प्रभावी हैं।

शोध में तीन-परत वाले सर्जिकल मास्क की जांच की गई। इस बार मास्क नए होने पर छोटे कणों के तीन-चौथाई हिस्से को अवरुद्ध करने में सफल होता है।

इसलिए एक से अधिक बार उपयोग किए जाने वाले मास्क कणों के एक चौथाई हिस्से को अवरुद्ध करने में सफल रहे हैं। इसका मतलब है कि इस्तेमाल किए गए मास्क कम कोरोना वायरस को रोकते हैं।

फिजिक्स ऑफ फ्लूइड्स नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में, शोधकर्ताओं का कहना है कि जितनी अधिक बार एक मास्क का उपयोग किया जाता है, उतना ही खराब हो जाता है।

मास्क लगाने के बाद एक व्यक्ति के चेहरे के आसपास हवा का प्रवाह भी बदल जाता है। मास्क लगाने के बाद, हवा न केवल नाक और मुंह तक बहती है, बल्कि मास्क की पूरी सतह पर भी जाती है।

अध्ययन में भाग लेने वाले एसोसिएट प्रोफेसर डॉ झिंजियांग ने कहा कि सामान्य तौर पर, एक पुराने या नए मास्क को बिना मास्क के पहनने की तुलना में अधिक सुरक्षित है। हालांकि, अध्ययन के दौरान, जब हवा में बड़े कणों के लिए मास्क का उपयोग किया गया था, तो 2.5 माइक्रोमीटर से कम था.

दुनिया भर के साधारण लोगों को थ्री-लेयर मास्क का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। कुछ विशेषज्ञ एन 95 मास्क पहनने की सलाह देते हैं। हालांकि, एन 95 मास्क महंगे हैं। इसके अलावा, वे आम जनता के लिए आसानी से उपलब्ध नहीं हैं।