Diet tips: सर्दियों की रामबाण दवा है लहसुन, सेहत को कई होते है कई फायदे, जानें इस्तेमाल का तरीका

By उस्मान | Published: January 2, 2021 04:57 PM2021-01-02T16:57:21+5:302021-01-02T16:57:21+5:30

Next

भारतीय भोजन में विभिन्न प्रकार के मसालों का उपयोग भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें लहसुन भी शामिल है। लहसुन का इस्तेमाल लगभग हर किसी के घर में इसे स्वाद और मसाला देने के लिए कई प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। लहसुन में कई औषधीय गुण होते हैं.

खाने में लहसुन को शामिल करना अच्छा है। लेकिन लहसुन को छीलना बहुत उबाऊ कहा जाता है। आज हम आपको लहसुन छीलने के कुछ ट्रिक्स बताने जा रहे हैं। इन ट्रिक्स के इस्तेमाल से आप बिना नाखून का इस्तेमाल किए तुरंत लहसुन छील सकते हैं।

सर्दियों में, कई लोग घर पर लहसुन की चटनी और अचार खाते हैं। छीलने से पहले लहसुन को एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें। फिर लहसुन को बाहर निकालें और एक साफ कपड़े से पोंछ लें। फिर एक प्लास्टिक शीट पर रखें और हल्के से दबाएं, जिसके बाद लहसुन का छिलका अपने आप छिलने लगे।

इसके अलावा, शीर्ष को हटा दें ताकि लहसुन को जल्दी से छील दिया जा सके। इससे लहसुन का छिलका आसानी से निकल जाएगा। फिर आप बारीक काट सकते हैं।

लहसुन को माइक्रोवेव में 30 सेकंड तक रखने के लिए इसे जल्दी से छीलने के लिए सबसे अच्छा है। जब आप लहसुन को माइक्रोवेव से बाहर निकालते हैं। फिर छिलके अपने आप निकलने लगेंगे। आप लहसुन को तवे या तवा पर भी गर्म कर सकते हैं। इससे लहसुन तुरंत छिल जाता है.

लहसुन को अलग करें और एक कंटेनर में भरें। फिर बॉक्स को चार से पांच बार ऊपर-नीचे करें। ऐसा करने से लहसुन का छिलका खोलते ही दूर जा सकेगा।