मेकअप करते समय इन 8 ब्रश का करें इस्तेमाल, सुंदरता पर लग जाएंगे चार चांद

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 26, 2019 07:11 AM2019-03-26T07:11:18+5:302019-03-26T07:11:18+5:30

Next

मेकअप ब्रश को इस्तेमाल करना एक तकनीक है। जितना आसान यह दिखता है उतना होता नहीं है। लेकिन सही ट्रिक सीख लिया जाए तो आप आसानी से मेकअप कर सकती हैं। एक-दो मेकअप ब्रश तो सभी चलाना सीख जाते हैं, लेकिन आपको हर ब्रश को यूज करना आता हो तो आप परफेक्ट मेकअप कर सकती हैं। यहां हम 8 ब्रश, उनका उपयोग और इस्तेमाल करने की ट्रिक बता रहे हैं। इसे जानें और खूबसूरत मेकअप एन्जॉय करें।

1) फाउंडेशन ब्रश: अगर आपका फाउंडेशन स्मूथ और लिक्विड है तो आपको उसे लगानेद के लिए फाउंडेशन ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। यह एक स्ट्रोक में ही फाउंडेशन को स्किन पर अच्छी तरह फैलाता है।

2) ब्यूटी ब्लेंडर: आपका फाउंडेशन और कंसीलर अच्छी तरह सेट बैठ जाए, इसके लिए ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करें। इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह डैब करें। ब्यूटी ब्लेंडर इस्तेमाल करने के लिए पहले इसे गीला करें। तौलिये में दबा के पानी निचोड़ लें और फिर फाउंडेशन लेकर चेहरे पर डैब करें। परफेक्ट लुक आएगा।

3) काबुकी ब्रश: यह एक खास तरह का ब्रश है जिसे ब्लुशर ब्रश की तरह इस्तेमाल किया जाता है। बस यह थोड़ा अलग तरीके से काम करता है। इसे माथे से लेते हुए चीक बोंस और जॉव लाइन तक '3' का आकार बनाते हुए लगाएं। परफेक्ट फिनिश आएगा।

4) पाउडर ब्रश: मेकअप किट में पाउडर ब्रश जरूर होना चाहिए। इसके इस्तेमाल से पूरा मेकअप सेट बैठ जाता है। इसका इस्तेमाल आंखों के नीचे, चीक बोंस, जॉव लाइन आदि जगहों पर अच्छी तरह करें।

5) ऑल-ओवर आई शैडो ब्रश: आगे से फ्लैट यह ब्रश खास आंखों के नीचे इस्तेमाल करने के लिए होता है। जिनकी आंखें छोटी होती हैं उन्हें इसपर आई शैडो लेकर आंखों के नीचे लगाना चाहिए। आंखें सुन्दर दिखेंगी।

6) ब्लेंडिंग आई शैडो ब्रश: आप आई शैडो ब्रश से लगाएं या उंगलियों से। लगाने के बाद ब्लेंडिंग ब्रश का इस्तेमाल जरूर करें। यह आई शैडो कलर को पूरी आंखों पर अच्छी तरह ब्लेंड करता है। एक्सेस कलर को निकाल देता है।

7) एंगल्ड आई लाइनर ब्रश: विंग्ड आईलाइनर बेहद पसंद है लेकिन लगाने में दिक्कत होती है तो एंगल्ड आई लाइनर ब्रश का इस्तेमाल करें। इसपर जेल आई लाइनर लगाकर पहले आंखों के अन्दर से बाहर और फिर बाहर से अन्दर को लगाए। परफेक्ट विंग्ड आईलाइनर लुक आएगी।

8) लैश ब्रो, कोंब ब्रश: एक ब्रश होता है जिसमें एक तरह ब्रश के बी आल और दूसरी ओर छोटी से कंघी होती है। इसे आईब्रोज को शेप देने के लिए इस्तेमाल करें। आईब्रोज पेंसिल इस्तेमाल करने के बाद ब्रश वाल हिस्से से कलर सेट कर लें और कंघी वाले हिस्से से आईब्रोज को शेप दें।