नया स्मार्ट एलपीजी सिलेंडर, कैसे अन्य से बेहतर, हल्का, जंगरोधक, जानिए क्या है खासियत और एक्सचेंज कैसे करें

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 24, 2021 11:48 AM2021-07-24T11:48:57+5:302021-07-24T11:53:46+5:30

Next

स्मार्ट किचन को ध्यान में रखते हुए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने अपने ग्राहकों के लिए एक नया सिलेंडर पेश किया है।

कंपोजिट सिलेंडर का नाम इस सिलेंडर की खासियत यह है कि आपको पता चल जाएगा कि कितनी गैस बची है और कितनी खर्च हुई है। इंडेन कंपोजिट सिलेंडर साधारण सिलेंडर से ज्यादा मजबूत और सुरक्षित होता है।

यह तीन परतों से बना होता है जिसमें ब्लो-मोल्ड हाई-डेंसिटी पॉलीइथाइलीन (एचडीपीई) इनर लाइनर होता है, जो पॉलीमर-लिपटे फाइबरग्लास की एक परत से ढका होता है और बाहर एचडीपीई जैकेट में फिट होता है।

IOCL की वेबसाइट के अनुसार, इन नए जमाने के मिश्रित सिलेंडरों के मौजूदा स्टील सिलेंडरों की तुलना में कई फायदे हैं, जिनमें शामिल हैं: - लाइटवेट: इस मिश्रित सिलेंडर का वजन इसके स्टील समकक्ष का आधा है।- इस सिलेंडर में एक पारभासी शरीर होता है जो ग्राहकों को प्रकाश के खिलाफ एलपीजी स्तर की सटीक जांच करने में मदद करता है।

मिश्रित सिलेंडर दिल्ली, गुड़गांव, हैदराबाद, फरीदाबाद और लुधियाना के चुनिंदा वितरकों से 5 किलो और 10 किलो आकार में प्राप्त किए जा सकते हैं। आईओसीएल का कहना है कि 10 किलो का संस्करण केवल घरेलू गैर-सब्सिडी वाली श्रेणी के तहत विपणन किया जाता है, जबकि 5 किलो संस्करण घरेलू गैर-सब्सिडी श्रेणी के तहत उपलब्ध है और बिक्री विकल्पों के विभिन्न बिंदुओं के माध्यम से मुक्त व्यापार एलपीजी (एफटीएल) के रूप में उपलब्ध है। घरेलू गैर-सब्सिडी वाली श्रेणी के लिए सुरक्षा जमा रुपये पर रखा गया है। 10 किग्रा वैरिएंट के लिए 3350 और 5 किलो वैरिएंट के लिए 2150।

ग्राहकों को अपने अगले रीफिल की योजना आसानी से बनाने में मदद मिलेगी।- जंग रहित होने के कारण, ये सिलेंडर जंग नहीं करते हैं, जिससे सतहों पर दाग और निशान छोड़ने की संभावना कम हो जाती है।- IOCL का कहना है कि वे सौंदर्य से डिजाइन किए गए हैं जो उन्हें आधुनिक रसोई के लिए आकर्षक और आदर्श बनाता है।

 एक्सचेंज कैसे करें आईओसीएल की वेबसाइट के अनुसार, इंडेन ग्राहक सुरक्षा जमा में अंतर का भुगतान करके अपने मौजूदा स्टील सिलेंडर को कम्पोजिट सिलेंडर से बदल सकते हैं।