मुश्किलों में घिरी 'आदिपुरुष', देखें भगवान राम, हनुमान और रावण के रूप

By संदीप दाहिमा | Published: October 8, 2022 04:06 PM2022-10-08T16:06:13+5:302022-10-08T16:14:44+5:30

Next

फिल्म निर्माता ओम राउत की रामायण पर आधारित बड़े बजट की फिल्म ‘आदिपुरुष’ स्रोत सामग्री से बहुत अलग अनुभूति कराती है। रामानंद सागर निर्मित टीवी धारावाहिक ‘रामायण’ की टीम ने यह टिप्पणी की, जिसने महाकाव्य को उस समय छोटे पर्दे पर जीवंत किया था जब टीवी पर प्रसारण का मुख्य माध्यम दूरदर्शन था। सत्य और असत्य से जुड़ी सदियों पुरानी इस कथा के हालिया संस्करण (फिल्म) को हिंदू देवी-देवताओं के चित्रण और कम्प्यूटर जनित छवि (सीजीआई) की गुणवत्ता के कारण बहिष्कार का सामना करना पड़ रहा है।

इस फिल्म में प्रभास राघव, कृति सेनन जानकी और सैफ अली खान लंकेश की भूमिका में हैं।

वहीं, टीजर देखने के बाद कई दर्शकों ने सैफ के लुक को मुगल शासकों से मिलता जुलता बताया और इसके वीएफएक्स की गुणवत्ता पर भी सवाल उठाए गए हैं। इस बीच 'आदिपुरुष' के डायरेक्टर ओम राउत फिल्म में सैफ के लुक का बचाव करते हुए नजर आए।

मनोज मुंतशिर ने भी इस मुद्दे पर अपना पक्ष रखा। आज तक को दिए इंटरव्यू में राउत ने कहा, "आज के समय में हमारा रावण राक्षसी और क्रूर है।"

'आदिपुरुष' का टीजर पिछले हफ्ते जारी किया गया था।

फिल्म निर्माताओं की कई लोगों ने यह कहकर आलोचना की है कि इससे ‘रामायण’ का इस्लामीकरण करने की झलक मिलती है। हनुमान का चित्रण दाढ़ी के साथ बिना मूंछ के किया गया है और उनका वस्त्र चमड़े का है, जिसकी आलोचना की जा रही है।

राम और रावण का चित्रण उन्होंने जिस तरह से किया है, वह दर्शकों को पच नहीं रहा है क्योंकि बुहत से लोग समान किरदारों को रामानंद सागर की ‘रामायण’ में देख चुके हैं।