'Dunki' Movie Review: शाहरुख खान-राजकुमार हिरानी की पहली फिल्म, थिएटर जाने से पहले जान लें कैसी है 'डंकी'

By रुस्तम राणा | Published: December 21, 2023 02:50 PM2023-12-21T14:50:00+5:302023-12-21T14:50:00+5:30

Next

Dunki Movie Review: 'डंकी' में, शाहरुख खान 'पठान' और 'जवान' के बाद इस साल फिर से एक सैनिक की भूमिका में नजर आएं हैं। बॉलीवुड निर्देशक राजकुमार हिरानी के साथ उनका पहली फिल्म है। 'डंकी' शब्द उन लोगों पर लागू होता है जो अवैध आधार पर किसी देश में प्रवेश करना चाहते हैं। हिरानी की कहानी पंजाब से शुरू होती है और लंदन से मध्य पूर्व तक दुनिया का भ्रमण करती है। हार्डी सिंह (शाहरुख खान) की मुलाकात कुछ ऐसे लोगों से होती है जो एक दिन लंदन जाने का सपना देखते हैं।

भले ही वे भारत में पैदा हुए हैं और स्थानीय स्वादों और रंगों से जुड़े हुए हैं, लेकिन जब भी कोई बिग बेन का जिक्र करता है तो उनका दिल धड़क उठता है। लेकिन लंदन की राह आसान नहीं है। यह विश्वासघाती परीक्षणों और परीक्षाओं से भरा हुआ है जिसके लिए आवश्यक वीज़ा प्राप्त करने के लिए टीम को अंग्रेजी सीखने की आवश्यकता होती है।

भाषा परीक्षण में असफल होने के बाद, ये लोग सड़क यात्रा के जरिए लंदन जाने का फैसला लेते हैं, लेकिन इस सफर में उन्हें काफी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है। लेकिन ये सफर किसी भी कीमत पर लंदन पहुंचने के उनके दृढ़ संकल्प और साहस को मजबूत करती है।

जबकि शाहरुख स्टार आकर्षण हैं, हिरानी यह सुनिश्चित करते हैं कि वह सहायक कलाकारों को अभिनय के लिए पर्याप्त जगह दें। लेखन और संवाद हमेशा हिरानी की विशेषता रहे हैं। डंकी का पहला भाग स्तरित और सूक्ष्म है जिसमें अच्छा हास्य और सरल दृष्टिकोण है।

सुखी के रूप में विक्की कौशल बहुत बढ़िया हैं और शुक्र है कि लेखकों (उनकी छोटी भूमिका के बावजूद) ने उनके किरदार को जीवंत बना दिया है। वह संयमित है फिर भी आवश्यकता पड़ने पर अस्थिर और क्रोधित होता है। तापसी पन्नू हर मौके पर बाजी मार ले जाती हैं। मजाकिया अंदाज में शाहरुख के साथ उनकी टाइमिंग लाजवाब है।

इसी तरह, टीम डंकी के अन्य किरदार निभाने वाले अनिल ग्रोवर और विक्रम कोचर भी अपनी-अपनी भूमिकाओं में उतने ही अच्छे हैं। शाहरुख को युवा और बूढ़े हार्डी का किरदार निभाने का मौका मिलता है और वह अपने आकर्षण का पूरा उपयोग करते हैं। सुपरस्टार ने एक बार फिर अपनी शाश्वत अपील को साबित करते हुए, हैट्रिक के साथ 2023 का समापन किया।

दूसरी ओर, डंकी का दूसरा भाग कमजोर और लंबा है। कथानक भटक जाता है और हास्य ख़राब हो जाता है। डंकी का चरमोत्कर्ष भी हिरानी का सबसे कम मनोरंजक लेखन है। भावनात्मक भागफल के साथ आगे बढ़ने के प्रयास में, फिल्म निर्माता दृश्यों को खींचता है और पहले से ही भारी भीड़ में अनावश्यक सामान जोड़ता है। यह कहा जा सकता है कि '3 इडियट्स' या 'पीके' की तुलना में 'डंकी' हिरानी का सर्वश्रेष्ठ रचना नहीं है।