गारंटीड रिटर्न चाहते हैं? तो LIC की इस पॉलिसी में जरूर करें निवेश, जानिए क्या है तरीका

By ज्ञानेश चौहान | Published: March 3, 2020 07:25 AM2020-03-03T07:25:17+5:302020-03-03T07:25:17+5:30

यह एक सिंगल प्रीमयम योजना है। यहां आप इकठ्ठे पैसा जमा करने के बाद से ही आपको पेंशन मिलना चालू हो जाएगा।

Want Guaranteed Returns? To invest in this policy of LIC, know what the method is | गारंटीड रिटर्न चाहते हैं? तो LIC की इस पॉलिसी में जरूर करें निवेश, जानिए क्या है तरीका

गारंटीड रिटर्न चाहते हैं? तो LIC की इस पॉलिसी में जरूर करें निवेश, जानिए क्या है तरीका

भारतीय जीवन बीमा निगम अपनी किसी भी पॉलिसी को सभी वर्गों के लोगों का ध्यान रखकर तैयार करता है। इसकी कई ऐसी पॉलिसी हैं जो आम लोगों के बड़े काम की हैं। सरकार होने के नाते इसमें पैसा डूबने का खतरा भी नहीं होता। भारतीय जीवन बीमा निगम की जिस पॉलिसी की हम बात कर रहे हैं उसका नाम "जीवन शांति" है। यह पॉलिसी प्रोटेक्शन के साथ ही सेविंग्स को भी बढ़ावा देती है। यह नॉन लिंक्ड प्लान है, जिसमें न्यूनतम 1 करोड़ रुपए एश्योर्ड सम की गारंटी मिलती है। सम एश्योर्ड वो धनराशि है, जो कस्टमर को एक बीमा कंपनी की तरफ से निश्चित तौर पर मिलती है।

ये है योजना

यह एक सिंगल प्रीमयम योजना है। यहां आप इकठ्ठे पैसा जमा करने के बाद से ही आपको पेंशन मिलना चालू हो जाएगा। अगर आप इकठ्ठे पैसे जमा नहीं कर सकते हैं तो उसका भी विकल्प है। अगर आप तुरंत पेंशन नहीं चालू करना चाहते हैं तो आप बाद में शुरू करा सकते हैं। मान लीजिए आपकी उम्र 40 साल है, आप एक योजना में एक मुश्त 10 लाख का निवेश करें, तो आपके पास तुरंत या फिर 5, 10, 15 या फिर 20 साल बाद पेंशन शुरू कराने का विकल्प होगा।

27 लाख रुपए करेगा LIC भुगतान

वैसे को LIC कोई प्रतिदिन के हिसाब से कोई प्रीमियम का ऑप्शन नहीं देती है, लेकिन केलकुलेशन के आधार पर देखा जाए तो आप रोजाना 121 रुपए इकट्ठा करके महीने में करीब 3600 रुपए जमा करा सकते हैं। इस पॉलिसी के 25 साल पूरे होने के बाद 27 लाख रुपए मिलेंगे। 

ये भी मिल रहा फायदा

- इसके तहत आपको लोन की सुविधा मिलेगी।

- 1 साल से लेकर 20 साल के बीच कभी भी पेंशन शुरू कराया जा सकता है

- आप अपने ज्‍वॉइंट लाइफ ऑप्‍शन में किसी भी रिलेटिव को इनक्लूड कर सकते हैं

- इनकम टैक्स में मिलेगी छूट

Web Title: Want Guaranteed Returns? To invest in this policy of LIC, know what the method is

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :LICएलआईसी