इस फेस्टिवल सीजन में आप भी खरीदना चाहते हैं अपना घर तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

By स्वाति सिंह | Published: October 29, 2018 01:09 PM2018-10-29T13:09:10+5:302018-10-29T13:09:10+5:30

जब भी घर खरीदने जाने की तैयारी करते हैं तो पूरी प्लानिंग जरुर करें। आजकल मार्केट नए-नए प्रोजेक्ट्स की भरमार है, जो आपको तरह-तरह के विज्ञापन दिखाकर आम-आदमी को अपनी बातों में फंसा लेते हैं।

This festival season you Want to buy a home,keep these things in your mind | इस फेस्टिवल सीजन में आप भी खरीदना चाहते हैं अपना घर तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

इस फेस्टिवल सीजन में आप भी खरीदना चाहते हैं अपना घर तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

फेस्टिवल सीजन के दौरान ज्यादातर लोग घर खरीदने की सोचते हैं.अगर कोई व्यक्ति घर खरीदता हैं तो वह उसके मात्र एक घर ही नहीं बल्कि अपने परिवार के खुशियों की चाभी होती हैं। ऐसे में आप जब भी घर खरीदने जाने की तैयारी करते हैं तो पूरी प्लानिंग जरुर करें। आजकल मार्केट नए-नए प्रोजेक्ट्स की भरमार है, जो आपको तरह-तरह के विज्ञापन दिखाकर आम-आदमी को अपनी बातों में फंसा लेते हैं। इसलिए घर खरीदने से पहले इन बातों पर जरूर गौर करें, जिससे आप घर की बेहतर डील कर सकते हैं।

बिल्डर के झांसे में बिलकुल ना आएं 

अक्सर हम घर खरीदते समय बिल्‍डर या एजेंट की बातों का आसानी से यकीन कर लेते हैं। ज्यादातर बिल्डर अपने प्रोजेक्‍ट की बुकलेट और ब्रॉशर के सहारे भी अपने प्रोजेक्‍ट को इतने अच्छे ढंग से पेश करते हैं कि सिर्फ उनके प्लान्स और प्रोजेक्ट्स को देखकर हम उनकी बात मान जाते हैं। इसलिय जब आप अपना घर खरीदने जाएं तो अच्छी तरह जांच पड़ताल अवश्य करें। प्रोजेक्‍ट लेआउट में प्रोजेक्‍ट में मकानों की संख्‍या, ओपन स्‍पेस, ग्रीन स्‍पेस आदि की पूरी जानकारी होती है। सिर्फ ब्राॅशर पर यकीन करने से आप गलतफहमी के शिकार हो सकते हैं।

मकान वाली जमीन को अच्छी तरह से जांच लें 

आजकल जमीन की बढ़ती किल्‍लत को देखते हुए खेती की जमीन पर भी जमकर प्‍लाटिंग की जा रही है। ये सिर्फ दिल्‍ली या मुंबई जैसे शहरों में नहीं बल्कि छोटे शहरों में भी देखा जा रहा है। ऐसे में मकान खरीदने से पहले जमीन का मालिकाना हक जरूर जान लें, इससे आप कोर्ट केस के चलते प्रोजेक्‍ट डिले से बच सकते हैं। किसी अचल संपत्ति की वैधता के मामले में दो चीजें महत्वपूर्ण हैं। पहली, जिस जमीन पर इमारत बनी है या बनने वाली है, वह किसके नाम है। दूसरा, उस पर किया गया निर्माण नियमानुसार है या नहीं।

विज्ञापनों के झांसे से बचें 

अक्‍सर हम अखबारों या होर्डिंग बोर्ड पर दिए गए विज्ञापनों के आधार पर घर खरीदने का फैसला कर लेते हैं और बाद में हमें इसके लिए पछताना पड़ता है। यदि आपको किसी बिल्डर की तरफ से कोई लुभावना ऑफर मिलता है तो फिर उसके बारे में पूरी जांच पड़ताल कर लें और पता करें कि वह ऑफर वैलिड भी है या नहीं। अगर वैलिड है भी तो छुपे हुए चार्जेज के बारे में भी पता करें। कई बार बिल्डर हिडेन चार्जेज के बारे में नहीं बताते और बाद में उसका भी पैसा आपको ही चुकाना होता है।

Web Title: This festival season you Want to buy a home,keep these things in your mind

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे