ATM से पैसे ना निकले और अकाउंट से कट जाएं तो ऐसे पाएं वापस

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: December 21, 2018 06:27 PM2018-12-21T18:27:47+5:302018-12-21T18:27:47+5:30

आरबीआई गाइडलाइंस के मुताबिक अपने पास हमेशा ट्रांजेक्शन स्लिप रखे,अगर स्लिप न हो तो,बैंक स्टेटमेंट भी दे सकते है

Information about ATM user ,RBI give some guidelines for customers | ATM से पैसे ना निकले और अकाउंट से कट जाएं तो ऐसे पाएं वापस

ATM से पैसे ना निकले और अकाउंट से कट जाएं तो ऐसे पाएं वापस

अगर आप ATM  का इस्तेमाल करते है और बिना पैसे निकाले आपके अकाउंट से पैसे कट जाते है। इसको लेकर आपको थोड़ा सतर्क रहना पड़ेगा। RBI  ने इस शिकायत पर लोगों को राहत देने के लिए कुछ गाइडलाइंस बनाई है। जिसको लेकर लोगों को अपने बैंक में शिकायत करने मे आसानी होगी। आप अपने बैंक का एटीएम या फिर दूसरे बैंक का एटीएम इस्तेमाल करते है। अगर एटीएम से पैसे न निकलने पर अगर आपके बैंक से पैसे डेबिट होते है,तो आप अपने नजदीकी बैंक से सपंर्क कर सकते है।

आखिर क्या है RBI की गाइडलाइंस

आरबीआई गाइडलाइंस के मुताबिक अपने पास हमेशा ट्रांजेक्शन स्लिप रखे और अगर स्लिप न हो तो,बैंक स्टेटमेंट भी दे सकते है। ट्राजेक्शन स्लिप इसलिए जरुरी है क्योकि इसमें आपकी ATM की आईडी, स्थान, समय और आपके खाते से जुड़ी जानकारी स्लिप पर प्रिंट होती है। इसके अलावा आप बैंक ब्रांच ट्रांजेक्शन सिल्प की कॉपी और लिखित रुप से लिखकर भी बैंक में दे सकते है।

अगर आपके बैंक एटीएम से पैसे नहीं निकले है,और अकाउंट से पैसे कटे है। तो आप बैंक के एटीएम की सीसीटीवी कैमरे की जांच कराकर भी आप बैंक के आला अधिकारी को सहमत कर सकते है। सीसीटीवी फुटेज के मुताबिक अगर आपके खाते से पैसे नहीं निकले है, बैंक गारंटी के साथ फाइन के अलावा खाते से कटे पैसे भी वापस आपको अकाउंट में देगा।

गाइडलाइंस के मुताबिक अगर आपके दूसरे बैंक एटीएम से पैसे नहीं निकले है तो आपको दिक्कत हो सकती है, कई बार एटीएम मशीन से पैसा निकलता नहीं हैं। मशीन की लॉग बुक में पैसा डेबिट होना दर्ज हो जाता है। जिससे दूसरे बैंक आपको पैसा देना से मना कर सकता है।

कस्टमर अगर अपने बैंक से पैसे नहीं निकाल पाता है,तो उसे 24 घंटे तक इंतजार करना चाहिए। बैंक अपने द्वारा की गई गलती को एक दिन में आपके अकाउंट में पैसा वापस कर देगा। ऐसा एचडीएफसी बैंक के अधिकारी ने कहा है।

एटीएम प्रयोग करते वक्त कैसे सावधानी बरते

एटीएम प्रयोग करते वक्त कोई विशेष व्यक्ति आपके आसपास नहीं होना चाहिए। अगर कोई है तो आपके एटीएम को कोई भी मिसयूज कर सकता है। अपने एटीएम पासवर्ड को हमेशा संभाल कर रखे। पैसे निकालने के बाद एटीएम मशीन चेक करे और स्लिप हमेशा ले। देख ले कही बैंक का पासवर्ड खुला हुआ तो नहीं है।

(दुष्यंत राघव इंटर्न )

Web Title: Information about ATM user ,RBI give some guidelines for customers

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे