लाइव न्यूज़ :

खुशखबरीः पेंशनर्स को राहत, एक करोड़ से अधिक पेंशनधारियों को लाभ, 28 फरवरी तक जमा करें जीवन प्रमाणपत्र, जानिए सबकुछ

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 30, 2020 1:27 PM

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा कि इस कदम से लगभग एक करोड़ से अधिक लोगों को लाभ होगा। कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए ईपीएफओ ने इसकी घोषणा की। 

Open in App
ठळक मुद्देकोरोना काल में सरकार ने एक करोड़ से अधिक पेंशनरों को राहत दी।लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की समयसीमा बढ़ाकर 28 फरवरी हुई।इससे केंद्र के 65 लाख और ईपीएफओ के 35 लाख पेंशनरों को फायदा होगा।

नई दिल्लीः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पेंशनधारियों को राहत का ऐलान किया है। पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाणपत्र जमा कराने की समयसीमा 28 फरवरी तक बढ़ा दी गई है।

इससे 1 करोड़ से अधिक पेंशनरों को फायदा हो गया है। इससे केंद्र के 65 लाख और ईपीएफओ के 35 लाख पेंशनरों को फायदा होगा। बुजुर्गों को सबसे बड़ा सहारा पेंशन ही होता है। पेंशन के सहारे कई काम करते हैं। कभी-कभी न मिलने पर उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है।

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा कि इस कदम से लगभग एक करोड़ से अधिक लोगों को लाभ होगा। कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए ईपीएफओ ने इसकी घोषणा की। श्रम मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि जो पेंशनभोगी 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कर पाए हैं, उन्हें फरवरी तक हर महीने पेंशन मिलेगी।

बयान में कहा गया है, ‘‘कोविड-19 महामारी और इससे बुजुर्गों को खतरे को देखते हुए ईपीएफओ ने कर्मचारी पेंशन योजना-1995 के तहत पेंशन प्राप्त कर रहे पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाणपत्र जमा कराने की समयसीमा को बढ़ाकर 28 फरवरी, 2021 कर दिया है।’’

पेंशनभोगी साल के दौरान 30 नवंबर तक जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकता

अभी कोई भी पेंशनभोगी साल के दौरान 30 नवंबर तक जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकता है। यह प्रमाणपत्र इसके जारी करने की तिथि से एक साल के लिए वैध होता है। अब ऐसे सभी पेंशनभोगी 28 फरवरी, 2021 तक जीवन प्रमाणपत्र जमा करा सकते हैं। मंत्रालय ने कहा है कि नवंबर, 2020 तक जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं करा पाए 35 लाख पेंशनभोगियों की पेंशन विस्तारित अवधि के दौरान रोकी नहीं जाएगी। 

जीवन प्रमाणपत्र को जमा कराने के लिए 3.65 लाख कॉमन सर्विस सेंटरों, पेंशन देने वाले बैंकों की शाखाओं, 1.36 लाख डाकघरों और 1.90 लाख पोस्टमेनों और ग्रामीण डाक सेवकों की मदद ली जा सकती है।इसलिए उन्हें 28 फरवरी 2021 तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की छूट दी गई है। इससे पहले सरकार ने इसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2020 तय की थी। इससे केंद्र सरकार के 65 लाख से भी ज्यादा पेंशनरों को राहत मिलेगी।

टॅग्स :कर्मचारी भविष्य निधि संगठनसंतोष कुमार गंगवारमजदूर दिवसदिल्लीइकॉनोमी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतदिल्ली की गर्मी से आमजन का बुरा हाल, IMD का रेड अलर्ट! 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारतSwati Maliwal Case: विभव कुमार की गिरफ्तारी को अरविंद केजरीवाल ने भाजपा की साजिश बताया, कल MP, MLA के साथ पहुंचेंगे भाजपा मुख्यालय

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

भारतDelhi Heatwave: नजफगढ़ में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार, सीजन का सबसे गर्म दिन, 21 मई तक राहत की संभावना नहीं

पर्सनल फाइनेंस अधिक खबरें

पर्सनल फाइनेंसRBI ने Mastercard पर लगाया बैन,22 जुलाई से बैंक नहीं जारी कर पाएंगे नए मास्टर डेबिट और क्रेडिट कार्ड

पर्सनल फाइनेंसचोरी या खो गया है SBI डेबिट/एटीएम कार्ड, ऑनलाइन ऐसे कराएं ब्लॉक, बस एक फोन कॉल के जरिए इस तरह पाए नया

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी राहत, इन कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं, जानें क्या होंगे फायदे

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी जानकारी, समय से पहले  70000 आयुष्मान भारत सेंटर होंगे संचालित, जानें फायदे

पर्सनल फाइनेंसपोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर मिलेगा शानदार फायदा, ब्याज भी मिलेगा व टैक्स भी बचेगा