लाइव न्यूज़ :

यूथ ओलंपिक 2018: भारत ने 13 मेडल के साथ किया अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, मिलिए भारत के सभी मेडल विजेताओं से

By अभिषेक पाण्डेय | Published: October 19, 2018 1:42 PM

Youth Olympics 2018: भारत ने अर्जेंटीना में समाप्त हुए यूथ ओलंपिक खेलों में तीन गोल्ड समेत कुल 13 मेडल जीतते हुए किया अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

Open in App

ब्यूनस आयर्स, 19 अक्टूबर: अर्जेंटीना में 8 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक आयोजित हुए तीसरे यूथ ओलंपिक खेलों में भारत ने नया इतिहास रच दिया है। भारत ने इन खेलों के आखिरी दिन गुरुवार को तीरंदाजी में पहली बार सिल्वर मेडल जीतते हुए अपने अभियान का अंत शानदार अंदाज में किया। 

भारत ने इन खेलों में कुल 3 गोल्ड, 9 सिल्वर और एक ब्रॉन्ज समेत कुल 13 मेडल जीतते हुए अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। कुल 13 मेडल जीतते हुए भारत पदक तालिका में 17वें स्थान पर रहा। रूस 29 गोल्ड समेत कुल 59 मेडल जीतते हुए पदक तालिका में पहले नंबर पर रहा। 

गुरुवार को इन खेलों के आखिरी दिन हरियाणा के 15 वर्षीय आकाश मलिक ने तीरंदाजी में रिकर्व इवेंट में सिल्वर मेडल जीतते हुए नया इतिहास रचा। ये भारत का इन खेलों में तीरंदाजी में पहला सिल्वर मेडल है। इससे पहले 2014 के नानजिंग यूथ ओलंपिक में अतुल वर्मा ने तीरंदाजी में ब्रॉन्ज जीता था।

यूथ ओलंपिक 2018: भारत ने 3 गोल्ड, 9 सिल्वर, एक ब्रॉन्ज समेत जीते कुल 13 मेडल

भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले एथलीट

1. जेरेमी ललरिनुंनगा, गोल्ड (पुरुष वेटलिफ्टिंग 62 किग्रा): मिजोरम के 15 वर्षीय जेरेमी यूथ ओलंपिक के इतिहास में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने। उन्होंने 62 किलोग्राम कैटिगरी में कुल 274 किलोग्राम वजन उठाकर गोल्ड जीता।

2.सौरभ चौधरी, गोल्ड (पुरुष 10 मीटर, एयर पिस्टल): एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने के बाद 16 वर्षीय सौरभ ने फाइनल में 244.2 अंक स्कोर करते हुए गोल्ड मेडल जीता।

3.मनु भाकर, गोल्ड (महिला 10 मीटर एयर पिस्टल): वर्ल्ड कप और कॉमनवेल्थ गेम्स की गोल्ड मेडल विजेता मनु ने कुल 236.5 अंक स्कोर करते हुए गोल्ड पर कब्जा जमाया।

भारत के लिए सिल्वर मेडल जीतने वाले एथलीट

1.तबाबी देवी थंगजम, सिल्वर (जूडो, महिला 44 किग्रा): मणिपुर की ये युवा एथलीट ओलंपिक में किसी भी स्तर पर जूडो में भारत के लिए मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बनी। 2017 की एशियन कैडेट चैंपियन तबाबी को फाइनल में अमेरिका की अंडर-18 चैंपियनशिप की गोल्ड विजेता गिमिनेज से शिकस्त मिली।

2.मेहुली घोष, सिल्वर (10 मीटर एयर रायफल): मेहुल बेहद नजदीकी अंतर से गोल्ड मेडल जीतने से चूक गईं। महिलाओं के 10 मीटर एयर रायफल इवेंट में उन्होंने 248.0 अंक के साथ सिल्वर जीता जबकि गोल्ड 248.7 अंक स्कोर करने वाली डेनमार्क की ग्रंडोसे ने जीता।

3.सिमरन अहलावत, सिल्वर (महिला 43 किग्रा फ्रीस्टाइल): सुल्तान और दंगल जैसी फिल्मों में रोल निभाने के बाद सिमरन ने असली पोडियम पर जगह बनाई और सिल्वर मेडल जीता। महिलाओं के 43 किलोग्राम कैटिगरी के फाइनल में उन्हें यूएस की कैडट वर्ल्ड चैंपियन एमिली शिल्सन ने हराया।

4.लक्ष्य सेन, सिल्वर (बैडमिंटन पुरुष सिंगल्स): पूर्व जूनियर विश्व नंबर एक लक्ष्य सेन ने फाइनल में चीन के शेईफिंग ली से हार के बाद सिल्वर जीता। सेन यूथ ओलंपिक में बैडमिंटन का सिल्वर जीतने वाले दूसरे भारतीय बने। इससे पहले 2010 में एचएस प्रणॉय ने ये उपलब्धि हासिल की थी।

5.सूरज पंवार, सिल्वर (5000मी पैदल चाल): पवार यूथ ओलंपिक 2018 में सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने। उन्होंने 5000 मीटर पैदल चाल में रेस में 20.23.30 के समय के साथ सिल्वर जीता।

6&7.हॉकी, सिल्वर (पुरुष-महिला टीमें): भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने हॉकी के 5s इवेंट में सिल्वर मेडल जीते। पुरुष टीम को फाइनल में मलेशिया से 2-4 से और महिला टीम को अर्जेंटीना से 1-3 से शिकस्त मिली।

8.तुषार शाहू माने, सिल्वर (पुरुष 10 मीटर एयर रायफल): तुषार शाहू माने ने यूथ ओलंपिक 2018 में पुरुषों के 10 मीटर एयर रायफल इवेंट में सिल्वर जीतते हुए भारत का खाता खोला था। उन्होंने फाइनल में 247.5 अंकों के स्कोर के साथ सिल्वर जीता।

9.आकाश मलिक, सिल्वर (पुरुष रिकर्व तीरंदाजी): 15 वर्षीय आकाश मलिक यूथ ओलंपिक में तीरंदाजी में सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने। वह फाइनल में यूएस के ट्रेंटन काउल्स से 0-6 से हार गए लेकिन सिल्वर जीतते हुए नया इतिहास रच दिया। 

भारत के लिए एकमात्र ब्रॉन्ज जीतने वाला एथलीट

1.प्रवीन चित्रावेल, ब्रॉन्ज (पुरुष ट्रिपल जंप): प्रवीन इन खेलों के इतिहास में एथलेटिक्स में मेडल जीतने वाले दूसरे भारतीय बने। तंजावुर जिले के एक गांव से आने वाले प्रवीन ने कुल 31.52 मीटर की छलांग लगाते हुए ब्रॉन्ज पर कब्जा जमाया, जो यूथ ओलंपिक 2018 में भारत का एकमात्र ब्रॉन्ज मेडल रहा।

टॅग्स :यूथ ओलंपिकसौरभ चौधरी
Open in App

संबंधित खबरें

अन्य खेलISSF World Cup: यूपी के सौरभ चौधरी ने गोल्ड पर किया कब्जा, ईशा सिंह ने दूसरा पदक दिलाया, नंबर एक पर भारत

अन्य खेलशूटिंग में निराशाजनक प्रदर्शन, मनु भाकर का बिना मेडल के साथ टोक्यो ओलंपिक का सफर खत्म

अन्य खेलTokyo Olympics: सौरभ चौधरी और मनु भाकर 10 मीटर एयर पिस्टल के दूसरे चरण में बाहर, मेडल की उम्मीद खत्म

अन्य खेलओलंपिक टीम चयन ट्रायल में 10 मीटर एयर पिस्टल में टॉर पर रहे सौरभ चौधरी

अन्य खेलपीवी सिंधु लगातार तीसरे साल बनीं ईएसपीएन की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी, पुलेला गोपीचंद चुने गए सर्वश्रेष्ठ कोच

अन्य खेल अधिक खबरें

अन्य खेलतीरंदाजी विश्व कप: भारत की पुरुष टीम ने कोरिया को हराकर स्वर्ण पदक जीता, ऐतिहासिक जीत से रचा इतिहास

अन्य खेलArchery World Cup 2024: स्वर्ण पदक की हैट्रिक, शंघाई में ज्योति सुरेखा वेन्नम ने किया कमाल, तीरंदाजी विश्व कप में जलवा

अन्य खेलArchery World Cup 2024: झमाझम बरस रहे गोल्ड, अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेनाम ने स्वर्ण पदक जीता, शंघाई में स्वर्ण पदकों की हैट्रिक

अन्य खेलArchery World Cup: शनिवार को बड़ी खुशखबरी, दो गोल्ड पर कब्जा, तीरदाजों ने किया कमाल

अन्य खेलभारत की नंबर 1 टेबल टेनिस खिलाड़ी बनी श्रीजा अकुला, मनिका को पछाड़ा