ISSF World Cup: यूपी के सौरभ चौधरी ने गोल्ड पर किया कब्जा, ईशा सिंह ने दूसरा पदक दिलाया, नंबर एक पर भारत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 1, 2022 09:52 PM2022-03-01T21:52:22+5:302022-03-01T21:54:10+5:30

ISSF World Cup: भारत अब एक स्वर्ण और एक रजत पदक लेकर पदक तालिका में शीर्ष पर है। एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता चौधरी ने स्वर्ण पदक के मुकाबले में जर्मनी के माइकल श्वाल्ड को पछाड़ा।

ISSF World Cup Saurabh Chaudhary Meerut Wins Gold In 10m Air Pistol Esha Singh bags silver team india number one | ISSF World Cup: यूपी के सौरभ चौधरी ने गोल्ड पर किया कब्जा, ईशा सिंह ने दूसरा पदक दिलाया, नंबर एक पर भारत

सौरभ चौधरी ने इस साल के पहले आईएसएसएफ विश्व कप में मंगलवार को यहां पुरुषों की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। (file photo)

Highlights रूस के अर्टेम चेरनोसोव ने कांस्य पदक जीता। यूक्रेन पर रूस के सैन्य हमले के कारण उसका ध्वज हटा दिया गया था।ओलंपियन और युवा ओलंपिक स्वर्ण जीत चुके चौधरी क्वालीफिकेशन में 584 स्कोर करके तीसरे स्थान पर थे।

ISSF World Cup: भारत के स्टार निशानेबाज सौरभ चौधरी ने इस साल के पहले आईएसएसएफ विश्व कप में मंगलवार को यहां पुरुषों की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। ईशा सिंह ने भारत को दूसरा पदक दिलाया। उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में रजत पदक हासिल किया।

भारत अब एक स्वर्ण और एक रजत पदक लेकर पदक तालिका में शीर्ष पर है। एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता चौधरी ने स्वर्ण पदक के मुकाबले में जर्मनी के माइकल श्वाल्ड को पछाड़ा। रूस के अर्टेम चेरनोसोव ने कांस्य पदक जीता। यूक्रेन पर रूस के सैन्य हमले के कारण उसका ध्वज हटा दिया गया था।

ओलंपियन और युवा ओलंपिक स्वर्ण जीत चुके चौधरी क्वालीफिकेशन में 584 स्कोर करके तीसरे स्थान पर थे। उन्होंने रिले वन के आखिरी चरण में 38 स्कोर करके पहला स्थान पाया। पदक के मुकाबले में उन्होंने 42 . 5 के स्कोर के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया।

महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में ईशा स्वर्ण पदक के मुकाबले में मौजूदा विश्व चैंपियन और विश्व की नंबर एक यूनानी निशानेबाज अन्न कोराककी से 4-16 से हार गयी। ईशा ने 80 निशानेबाजों के बीच क्वालीफाईंग में 578 अंक बनाकर छठे स्थान पर रहकर दूसरे सेमीफाइनल में जगह बनायी थी।

उन्होंने इसके बाद 41.5 अंक बनाकर शीर्ष पर रहकर पदक दौर में प्रवेश किया। इस दौर में ईशा ने 35.5 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहकर स्वर्ण पदक के लिये मैच खेलने का अधिकार पाया था। टूर्नामेंट में 60 देशों के 500 से अधिक निशानेबाज भाग ले रहे हैं।

रूस को आगामी एफआईएच महिला जूनियर विश्व कप में हिस्सा लेने से रोका

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने भी वैश्विक खेल बिरादरी के साथ कदम से कदम मिलाते हुए मंगलवार को रूस को आगामी एफआईएच महिला जूनियर विश्व कप में हिस्सा लेने से रोकने का फैसला किया। रूस के यूक्रेन पर हमले की विश्व भर में कड़ी निंदा हो रही है और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के आह्वान पर विश्व भर की खेल संस्थाएं उसका बहिष्कार कर रही हैं।

एफआईएच जूनियर महिला विश्व कप एक से 12 अप्रैल तक दक्षिण अफ्रीका के पोटचेफस्ट्रूम में आयोजित किया जाएगा। एफआईएच ने बयान में कहा, ‘‘रूसी खिलाड़ियों और अधिकारियों की अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भागीदारी को लेकर आईओसी की कल की सिफारिशों के बाद एफआईएच के कार्यकारी बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीका के पोटचेफस्ट्रूम में एक से 12 अप्रैल तक होने वाले एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप से रूस को बाहर करने का निर्णय किया है।’’ आईओसी ने यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद रूस और उसका समर्थन कर रहे बेलारूस के खिलाड़ियों और अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से निलंबित करने की अपील की थी।

बीडब्ल्यूएफ ने रूस को प्रतियोगिता में भाग लेने से प्रतिबंधित किया

विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने यूक्रेन पर हमला करने के कारण मंगलवार को रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों और अधिकारियों को बीडब्ल्यूएफ से स्वीकृत किसी प्रतियोगिता में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया। बीडब्ल्यूएफ ने कहा कि उसने यह फैसला अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की सिफारिशों के आधार पर लिया है जिसने यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद रूस और उसका समर्थन कर रहे बेलारूस के खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं से निलंबित करने की अपील की थी।

बीडब्ल्यूएफ ने बयान में कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ परामर्श के बाद विश्व बैडमिंटन महासंघ ने यूक्रेन पर रूस के सैन्य आक्रमण के संबंध में अपनी स्थिति स्पष्ट की है।’’ बयान के अनुसार, ‘‘बीडब्ल्यूएफ ने अगले नोटिस तक रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों और अधिकारियों को बीडब्ल्यूएफ से स्वीकृत किसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भाग नहीं लेने देने का फैसला किया है।’’

Web Title: ISSF World Cup Saurabh Chaudhary Meerut Wins Gold In 10m Air Pistol Esha Singh bags silver team india number one

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे